नागपुर के धानला 5 करोड़ में बनकर तैयार स्वास्थ्य केंद्र शुरू 

Health center started in Nagpurs Dhanla 5 crore
नागपुर के धानला 5 करोड़ में बनकर तैयार स्वास्थ्य केंद्र शुरू 
नागपुर के धानला 5 करोड़ में बनकर तैयार स्वास्थ्य केंद्र शुरू 

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  जिले के धानला में साढ़े पांच करोड़ की लागत से ढाई साल पहले बन कर तैयार स्वास्थ्य केंद्र को मरीजों के लिए शुरू कर दिया गया है। यह इमारत उद्घाटन की बाट जोह रही थी, लेकिन कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने के बाद शुरू किया गया। यहां आेपीडी, कोविड टीकाकरण  व कोरोना टेस्ट किया जा रहा है।

2 एकड़ में फैला है अस्पताल
राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान (एनएचएम) के तहत जिले के धानला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भूमिपूजन 5 फरवरी 2016 को हुआ था। करीब साढ़े पांच करोड़ की लागत से बनी इस स्वास्थ्य केंद्र की इमारत का काम ढाई साल पहले ही पूरा हो गया था। यहां अस्पताल के अलावा कर्मचारी क्वार्टर, डॉक्टर निवास, डॉक्टर कक्ष,  लैब, वाहन कक्ष बनाया गया है। दो एकड़ परिसर में फैली इस इमारत के चारों आेर से सुरक्षा दीवार भी है। इस इमारत में स्वास्थ्य सेवा शुरू नहीं होने संबंधी खबर भी दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से प्रकाशित की थी। 

20 गांवों को मिलेगा लाभ
शिवसेना सांसद कृपाल तुमाने, भाजपा विधायक टेकचंद सावरकर, जिला परिषद सभापति तापेश्वर वैद्य ने कोरोनाकाल का हवाला देकर इस इमारत में स्वास्थ्य केंद्र शुरू करने की मांग की थी। इसके लिए सामाजिक कार्यकर्ता राम वाडीभस्मे ने भी जिला परिषद व जिला प्रशासन को निवेदन दिया था। यहां तक कि स्थानीय लोगों ने आंदोलन भी किया था। अब जब नागपुर ग्रामीण में कोरोना बेकाबू होने लगा, तो बगैर उद्घाटन के ही शुक्रवार को इसे शुरू कर दिया गया है। फिलहाल यहां एक डॉक्टर व 3 नर्स की व्यवस्था की गई है। इस केंद्र के अंतर्गत करीब 20 गांव आते हैं। इसके कार्यक्षेत्र में आने वाले करीब 20 हजार लोगों को इसका लाभ मिलेगा। 
 

Created On :   24 April 2021 9:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story