प्रसिद्ध स्मारकों के विकास को लेकर समयबद्ध योजना के बारे में बताए हेरिटेज समिति : हाईकोर्ट

Heritage Committee should inform about the time-bound plan for the development of famous monuments: High Court
प्रसिद्ध स्मारकों के विकास को लेकर समयबद्ध योजना के बारे में बताए हेरिटेज समिति : हाईकोर्ट
प्रसिद्ध स्मारकों के विकास को लेकर समयबद्ध योजना के बारे में बताए हेरिटेज समिति : हाईकोर्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने शहर के प्रसिद्ध स्मारक जीरो माइल और कस्तूरचंद पार्क विकास पर केंद्रित याचिका पर सुनवाई ली, जिसमें हाईकोर्ट ने मनपा की हेरिटेज कमेटी को इन स्मारकों के विकास पर विस्तृत प्लान मांगा। पीडब्ल्यूडी ने कोर्ट को बताया कि, जीरो माइल के जीर्णोद्धार के लिए स्ट्रक्चरल इंजीनियर नियुक्त किया जाएगा, जिसके बाद करीब डेढ़ माह में ऑडिट रिपोर्ट तैयार होगी। इसके बाद विकासकार्य की शुरुआत होगी, लेकिन हाईकोर्ट इससे संतुष्ट नहीं हुआ। हाईकोर्ट ने कहा कि, उन्होंने इन दोनों स्मारकों के विकास की जिम्मेदारी मनपा की हेरिटेज कमेटी की टास्क फोर्स को दी है। ऐसे में हेरिटेज कमेटी संबंधित विभागों से समन्वय करके कोर्ट को जवाब दे। हाईकोर्ट ने हेरिटेज कमेटी को मंगलवार को बैठक लेकर दोनों स्मारकों के विकास का समयबद्ध प्रारूप बनाकर कोर्ट में प्रस्तुत करने को कहा है। इसके बाद ही हाईकोर्ट मामले में ठोस आदेश जारी करेगा। 

अन्य ओपन ग्राउंड की सुनवाई नहीं 
दरअसल, हाईकोर्ट ने पूर्व में इस याचिका के साथ शहर के अन्य खुले मैदानों (ओपन ग्राउंड) की समस्याओं को भी जोड़ दिया था। सोमवार को हाईकोर्ट ने साफ किया कि, शहर के सभी ओपन ग्राउंड की सुनवाई एक ही याचिका में करना संभव नहीं होगा। ऐसे में हाईकोर्ट ने इस याचिका से संबंधित रेशमबाग मैदान के विषय का निपटारा कर दिया। साथ ही अन्य किसी भी ओपन ग्राउंड की समस्या पर सुनवाई के लिए संबंधित व्यक्तियों को अलग से याचिका दायर करने के आदेश दिए गए हैं। 

यह है मामला
देश के प्रसिद्ध स्मारक जीरो माइल के सौंदर्यीकरण और रख-रखाव में सरकारी लापरवाही पर संज्ञान लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंड

Created On :   23 Feb 2021 9:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story