महिला आयोग में कॉन्ट्रैक्ट बेस पर नियुक्ति को लेकर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

High Court on contract basis appointment in women commission
महिला आयोग में कॉन्ट्रैक्ट बेस पर नियुक्ति को लेकर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब
महिला आयोग में कॉन्ट्रैक्ट बेस पर नियुक्ति को लेकर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

डिजिटल डेस्क,मुंबई। बांबे हाईकोर्ट ने राज्य महिला आयोग के रिक्त पदों पर स्थायी नियुक्ति करने की बजाय ठेके पर नियुक्ति करने के मामले में राज्य सरकार से जवाब मांगा है। इसके साथ ही अदालत ने सरकार से जानना चाहा है कि 10 फरवरी 2016 से आयोग की कितनी बैठकें हुई है। बैठक से जुड़ी जानकारी हलफनामे में पेश की जाए।

जस्टिस अभय ओक व जस्टिस एमएस सोनक की बेंच ने यह निर्देश RTI कार्यकर्ता विहार ध्रुर्वे की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया। याचिका में आयोग में रिक्त पदों को भरने व उसे जरूरी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश देने की मांग की गई है। मामले से जुड़े दोनों पक्षों को सुनने के बाद बेंच ने पाया कि आयोग के अध्यक्ष व उसके सदस्यों का कार्यकाल फरवरी 2019 में खत्म हो रहा है। भविष्य में महिला आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों का पद रिक्त न रहे इसके लिए सरकार पहले से पद को भरने की दिशा में उचित कदम उठाए। बेंच ने आयोग के अध्यक्ष व सदस्य की नियुक्ति को लेकर उठाए गए कदमों की जानकारी अगली सुनवाई के दौरान देने के लिए कहा  है। बेंच ने फिलहाल मामले की सुनवाई 30 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी है और आयोग के सचिव को अगली सुनवाई के दौरान उपरोक्त सभी मुद्दों पर हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है।

बिल्डर हिरानंदानी से हफ्ता वसूली मामले में भाजपा नेता सहित तीन गिरफ्तार
मशहूर बिल्डर हिरानंदानी से हफ्तावसूली के मामले में ठाणे पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ठाणे पुलिस की हफ्ता विरोधी प्रकोष्ठ की ओर से की गई इस कार्रवाई में जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें भारतीय जनता पार्टी का नेता व पूर्व नगरसेवक सुधीर बर्गे भी शामिल है। बर्गे के अलावा पुलिस ने RTI कार्यकर्ता शौकत मुलानी व आरिफ इराकी नाम के शख्स को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस फिलहाल आरोपियों पूछताछ कर रही है और आगे की जांच में जुटी हुई है। मुंबई और ठाणे में हफ्ता वसूली करने वाले सक्रिय RTI कार्यकर्ताओं के रैकेट की शिकायत 6 महीने पहले शिवसेना विधायक प्रताप सरनाइक ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस से की थी। इसके बाद हुई जांच में उपरोक्त तीनों आरोपियों का नाम सामने आया था। गौरतलब है कि बर्गे ने साल 2007 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के टिकट पर नगरसेवक का चुनाव जीता था। बाद में भाजपा में शामिल हो गया था।

Created On :   27 Oct 2018 11:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story