सूख रहे पेड़ों के संरक्षण के लिए PWD ठोस कदम उठाए-HC

High court order to  PWD take important steps to save trees
सूख रहे पेड़ों के संरक्षण के लिए PWD ठोस कदम उठाए-HC
सूख रहे पेड़ों के संरक्षण के लिए PWD ठोस कदम उठाए-HC

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में जारी निर्माण कार्य के चलते नष्ट हो रहे पेड़ों को लेकर हाईकोर्ट ने सख्त निर्देश दिए हैं। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ परिसर में सूख रहे पेड़ों के संरक्षण के लिए सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग को ठोस कदम उठाने के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने शहर में हो रहे निर्माणकार्यों के चलते वृक्षों की कटाई या उनको पहुंच रही क्षति पर गंभीरता दिखाते हुए सू-मोटो जनहित याचिका दायर कर रखी है। 

गौरतलब है कि इस मामले में सुनील मिश्रा ने मध्यस्थी याचिका दायर की है। बीती सुनवाई में मिश्रा ने हाईकोर्ट को जानकारी दी कि शहर के अन्य क्षेत्रों की ही तरह हाईकोर्ट परिसर में भी रख-रखाव के अभाव में पेड़ सूख रहे हैं। इस पर हाईकोर्ट ने मिश्रा को हाईकोर्ट रजिस्ट्रार के साथ मिल कर कोर्ट परिसर के पेड़ों का निरीक्षण कर एक सप्ताह के भीतर जानकारी प्रस्तुत करने के आदेश दिए थे। निरीक्षण में सामने आया कि हाईकोर्ट में पेड़ों की स्थिति ठीक नहीं है। कई बड़े और पुराने पेड़ सूख रहे हैं और उन्हें योग्य देखभाल की जरूरत है। मामले में एड. कल्याणी देशपांडे न्यायालय मित्र हैं। मनपा की ओर से एड. जेमिनी कासट कामकाज देख रहे हैं। 

शहर में है समस्या 
शहर में जारी विविध विकास कार्यों के चलते कई पुराने और हरे-भरे पेड़ों का सफाया कर दिया गया है। शहर की हरियाली तेजी से कम हो रही है और पर्यावरण संतुलन की दृष्टि से यह खतरे की घंटी है। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने इस समस्या पर गंभीरता दर्शाते हुए सू-मोटो जनहित याचिका के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की पहल की है। इसी याचिका के संबंध में पर्यावरण प्रेमी पेड़ बचाने के लिए आगे आने की अपील कर रहे हैं। बीती सुनवाई में सहायक सरकारी वकील कल्याणी देशपांडे को कोर्ट ने न्यायालयीन मित्र नियुक्त कर शहर में जारी पेड़ों की कटाई, पेड़ों की देख-भाल में लापरवाही, हरियाली के संरक्षण के लिए जरूरी पहलुओं से कोर्ट को अवगत कराने के निर्देश दिए थे।

Created On :   4 April 2019 5:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story