हाईकोर्ट ने अंतरधार्मिक जोड़े की याचिका पर दिल्ली सरकार से जवाब मांगा

High Court seeks response from Delhi government on the plea of ​​inter-religious couple
हाईकोर्ट ने अंतरधार्मिक जोड़े की याचिका पर दिल्ली सरकार से जवाब मांगा
नई दिल्ली हाईकोर्ट ने अंतरधार्मिक जोड़े की याचिका पर दिल्ली सरकार से जवाब मांगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के तहत विवाह को पंजीकृत करने के लिए 30 दिनों के अग्रिम सार्वजनिक नोटिस की व्यवस्था को रद्द करने की याचिका पर दिल्ली सरकार से जवाब मांगा। यह देखते हुए कि मामले में दिल्ली सरकार के लिए कोई वकील पेश नहीं हुआ है, मुख्य न्यायाधीश डी.एन. पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने 24 दिसंबर को आगे की सुनवाई के लिए याचिका को सूचीबद्ध करके सरकार को एक और मौका दिया है। एक अंतरधार्मिक दंपति द्वारा दायर याचिका के अनुसार 30 दिनों के लिए सार्वजनिक नोटिस जारी करने की प्रक्रिया विशेष विवाह अधिनियम के तहत अंतर-धार्मिक विवाह के पंजीकरण पर आपत्तियां आमंत्रित कर रही हैं।

अधिवक्ता उत्कर्ष सिंह, मोहम्मद तौहीद और मोहम्मद हमैद के माध्यम से दायर की गई याचिका में विवादित प्रक्रिया को रद्द करने की मांग करते हुए याचिकाकर्ताओं के विवाह को तत्काल प्रभाव से पंजीकृत करने के लिए संबंधित अधिकारियों से निर्देश मांगा गया। याचिका में विशेष विवाह अधिनियम की धारा 6 और 7 को अवैध, शून्य और असंवैधानिक घोषित करने की भी मांग की गई है। इसने प्रतिवादियों से सरकारी अस्पतालों या याचिकाकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किए गए किसी अन्य निर्धारित प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए उपक्रम और प्रमाणपत्र के आधार पर आपत्तियों का फैसला करने का निर्देश भी मांगा है।

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि वे विशेष विवाह अधिनियम की धारा 6 और 7 के तहत विवाहों के पंजीकरण के लिए आवेदन करने की आक्षेपित प्रक्रिया से सीधे तौर पर प्रभावित और व्यथित हैं। विवाह के लिए धारा 4 के तहत उल्लिखित आपत्तियां आमंत्रित करते हुए सार्वजनिक नोटिस जारी किया जाता है। याचिकाकर्ता ने दलील दी कि धारा 4 (ए) के तहत आपत्ति अंतरधार्मिक विवाहों के खिलाफ लगाया जा रहा अनुमान और पूर्वाग्रह पर आधारित है और समान शर्त (किसी भी पार्टी का कोई जीवित पति नहीं है) अन्य धार्मिक विवाहों में भी अच्छी तरह से उत्पन्न हो सकता है, लेकिन उन्हें छूट दी गई है। अगले 30 दिनों की नोटिस अवधि में याचिकाकर्ताओं को उनके जीवन और स्वतंत्रता से वंचित रहना होगा।

(आईएएनएस)

Created On :   8 Nov 2021 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story