हिमाचल प्रदेश में एंट्री के लिए नए नियम, अब निगेटिव कोविड रिपोर्ट या वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ लेकर आना होगा

Himachal Pradesh govt makes negative RT-PCR report mandatory for tourists
हिमाचल प्रदेश में एंट्री के लिए नए नियम, अब निगेटिव कोविड रिपोर्ट या वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ लेकर आना होगा
हिमाचल प्रदेश में एंट्री के लिए नए नियम, अब निगेटिव कोविड रिपोर्ट या वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ लेकर आना होगा

डिजिटल डेस्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में प्रवेश करने वाले पर्यटकों के कोविड-19 से जुड़े नए नियम लागू किए हैं। राज्य में प्रवेश करने वाले पर्यटकों को अब एक निगेटिव कोविड रिपोर्ट लानी होगी, जो 72 घंटे से अधिक पुरानी ना हो। सरकार ने ये भी कहा कि जिन लोगों के पास वैक्सीन सर्टिफिकेट (एक या दो दोनों) होगी, उन्हें राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। प्रवेश मिलने के बाद अगर कोई सैलानी बिना मास्क के घूमता पाया जाता है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 12 जून को कोविड-19 संबंधित प्रतिबंधों में ढील दी थी। इसके बाद राज्य में बड़े पैमाने पर पर्यटकों की आमद देखी गई। इसके परिणामस्वरूप राष्ट्रीय राजमार्गों पर जाम लग गया। पार्किंग स्थल और होटल भी पूरी तरह से भर गए। इस कारण लोगों को अपने वाहनों में रात बिताने के लिए मजबूर होना पड़ा। शिमला, मनाली और धर्मशाला राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं। ऐसे में यहां होटलों के भर जाने के बाद पर्यटकों को गेस्ट हाउस या होमस्टे खोजने के लिए कम लोकप्रिय क्षेत्रों में जाना पड़ा था।

लेकिन, अब बीते 10 दिन से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। नए मरीजों का आंकड़ा प्रतिदिन 200 के पास पहुंच गया है। प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या भी 13 सौ पार हो गई है। जिला मंडी, शिमला और चंबा में सक्रिय मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पर्यटन स्थल कुल्लू, मनाली में भी मामले बढ़ रहे हैं। राज्य में 2 अगस्त को कोविड-19 से एक मौत और 208 नए केस दर्ज किए गए।

मामलों की संख्या बढ़ने की वजह से अब एहतियात बरतना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में सरकार ने नए नियम लागू किए हैं।  मंगलवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया था जिसे बुधवार को लागू कर दिया गया। हालांकि, निगेटिव कोविड रिपोर्ट नियम स्थानीय लोगों के लिए नहीं है। बीते दिनों केंद्र सरकार ने भी हिमाचल के पर्यटन स्थलों में सैलानियों की भीड़ को देखते हुए चेतावनी दी थी। कहा गया था कि अगर भीड़ पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो बंदिशें लगानी पड़ेंगी। 

Created On :   4 Aug 2021 12:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story