BSF के 18वें अलंकरण समारोह में अमित शाह बोले- सीमा सुरक्षा ही राष्ट्रीय सुरक्षा है

Home Minister Amit shah Addressing the 18th Investiture Ceremony of  BSF India
BSF के 18वें अलंकरण समारोह में अमित शाह बोले- सीमा सुरक्षा ही राष्ट्रीय सुरक्षा है
BSF के 18वें अलंकरण समारोह में अमित शाह बोले- सीमा सुरक्षा ही राष्ट्रीय सुरक्षा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) के 18वें अलंकरण समारोह के अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह ने बहादुर सीमा प्रहरियों को उनकी वीरता व उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुलिस पदक प्रदान किए। उन्होंने सभी सीमा प्रहरियों को संबोधित करते हुए कहा, मातृभूमि की रक्षा के लिए आपके त्याग और सर्वोच्च बलिदान का यह राष्ट्र सदैव ऋणी रहेगा। विषम परिस्थितियों में भी पूरे समर्पण से देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने वाले सभी बहादुर सीमा प्रहरियों को कोटि-कोटि नमन करता हूं। मुझे विश्वास है कि BSF का हर जवान ऐसे ही अपनी वीरता से विश्व में भारत के गौरव का परचम लहराता रहेगा।

 

शाह ने कहा, BSF ने ऐसी ख्याति व कीर्ति अर्जित की है कि उनके नाम मात्र से ही दुश्मनों के दिल दहल जाते हैं। कठिन चुनौतियों का सामना करते हुए देश की रक्षा के प्रति हमारे सुरक्षा बलों की सजगता, समर्पण व बलिदान के कारण ही आज भारत विश्व के नक्शे पर अपना गौरवमयी स्थान अंकित करवा रहा है। मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद सीमाओं पर इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। जहां 2008-14 में 3,610KM सड़क व सिर्फ 1 टनल बनी थी, वहीं 2014-20 में 4,764KM सड़क व 6 टनल बनी हैं। सड़क निर्माण का बजट भी ₹23,000 करोड़ से बढ़ाकर ₹44,000 करोड़ किया।

 

शाह ने कहा, सीमा सुरक्षा ही राष्ट्रीय सुरक्षा है, क्योंकि जिस देश की सीमा सुरक्षित नहीं है वो देश सुरक्षित नहीं है। मोदी सरकार ने सीमांत क्षेत्रों के विकास और वहां से पलायन को रोकने के लिए ढ़ेर सारी योजनाओं की शुरूआत की, इनके तहत दो वर्षों के लिए ₹888 करोड़ की विकास योजनाएं शुरू की गई है। मैं मानता हूं कि पदक हमारे वीरों के शौर्य का केवल अभिस्वीकृति मात्र है, मातृभूमि की सुरक्षा का असली जुनून तो आपके अंदर की देशभक्ति की भावना से आता है। पदक देते वक्त सम्मान जवान या उसके परिवार का नहीं बल्कि पदक देने वाले का होता है कि उसको इन वीरों का सम्मान करने का सौभाग्य मिला।

 

Created On :   17 July 2021 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story