दैनिक भास्कर हिंदी: मरीजों के निवाले पर भी महंगाई का असर

July 27th, 2017

डिजिटल डेस्क, सिवनी। महंगाई का असर न केवल आम लोगों पर पड़ रहा है, बल्कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। भर्ती हुए मरीजों के लिए औपचारिकता के नाम पर भोजन दिया जा रहा है, जबकि शारीरिक रूप से फायदेमंद होने वाली सब्जी नहीं मिल रही है। जिला अस्पताल में मैन्यू के आधार पर मिलने वाला खाना मरीजों को नहीं बंट रहा है। मरीजों को आरोप है कि शरीर के लिए पौष्टिक एवं विटामिन देने वाला खाना अस्पताल में नहीं दिया जा रहा है।

महंगाई का असर भुगत रहे मरीज

अस्पताल में भर्ती मरीज भीमाबाई ने बताया कि बाजार में टमाटर भले ही मंहगे हो गए हों लेकिन मैन्यू के आधार पर मरीजों को मिलना चाहिए। महंगाई का असर हमें ही क्यों भुगतना पड़ रहा है। गोमतीबाई का कहना है कि मरीजों को विटामिन से भरपूर खाना इसलिए दिया जाता है, जिससे कि वह जल्द ही स्वस्थ्य हो जाएं। बावजूद इसके मैन्यू के आधार पर मिलने वाले खाना से वंचित रखा जा रहा है। आरती बाई का कहना है कर्मचारी केवल खानापूर्ति के नाम पर अस्पताल में भर्ती मरीजों को खाना देते हैं।

ये है मैन्यू

मंगलवार, शुक्रवार, रविवार को स्पेशल मैन्यू में सुबह 9 से 9.30 बजे तक नाश्ते में एक कप चाय, 1 ग्लास दूध और एक प्लेट पोहा। दोपहर 1.30 से 2 बजे खाने में मीठी खीर 50 ग्राम, 3-4 नग रोटी, हरी सब्जी- लोंकी, तुरई, गिल्की, टमाटर, सेमी, भिंडी इसके अलावा दाल (मूंग) की दाल एवं चावल। वहीं रात में 8 से 8.30 बजे खाने में लौकी, तुरई, गिल्की, टमाटर, भिंडी, दाल अरहर मूंग की दाल। हफ्ते में 3 दिन स्पेशल के बाद बाकी 4 दिन भी जो मैन्यू है उसके अनुसार मरीजों को खाना नहीं दिया जा रहा है।