स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत 9 दिनों से शहर सेें डेरा डाले हुए है टीम, स्कूल और कॉलेजों के पास पहुंची

How clean is the city in the cleanliness survey-2018
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत 9 दिनों से शहर सेें डेरा डाले हुए है टीम, स्कूल और कॉलेजों के पास पहुंची
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत 9 दिनों से शहर सेें डेरा डाले हुए है टीम, स्कूल और कॉलेजों के पास पहुंची

डिजिटल डेस्क  जबलपुर । स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में शहर कितना साफ-सुथरा है, उसका पता लगाने कार्वी की टीम पिछले 9 दिनों से शहर में डेरा डाले हुए है। इन दिनों में टीम द्वारा पहले तीन दिन नगर निगम द्वारा ऑनलाइन भरी गई, सिटी प्रोफाइल के आधार पर उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों की जांच की गई और दस्तावेजों को स्केन कर  दिल्ली भेजा गया। इसके बाद फील्ड आब्जर्वेशन करने के िलए टीम आई, जिनके द्वारा 5 दिनों तक बाइक में कई क्षेत्रों में जाकर सर्वे किया और फील्ड आब्जर्वेशन कम्पलीट कर यही टीम फिजिकल वेरिफिकेशन कर रही है। शुक्रवार को टीम ने गोरखपुर के आसपास पेट्रोल पम्प और शौचालयों पर फोकस किया और स्पॉट पर जाकर वहां व्यवस्थाएं देखीं। इसके पहले टीम ने सुबह स्कूल-कॉलेजों के आसपास साफ-सफाई का सर्वे किया। इस दौरान टीम ने स्कूल और कॉलेजों के पास की सर्वे कर फोटो ली और जीपीएस के माध्यम से उन्हें दिल्ली भेजा। शुक्रवार के सर्वे की खास बात यह रही कि टीम जहां भी गई, उन्हें गंदगी नहीं दिखी। गौरतलब है कि पिछले 9 दिनों में दस्तावेजों की जांच व फील्ड ओब्जर्वेशन ही कम्पलीट हुआ है। फिलहाल यह सर्वे कब तक चलेगा, इसकी कोई भी जानकारी किसी के पास नहीं है।
हाथीताल कॉलोनी में 5 लोगों से लिया फीडबैक
 कार्वी की टीम ने दिनभर में जोन नं. 1, 2, 3, 11 व 13 में सर्वे िकया और लोगों से साफ-सफाई से संबंधित फीडबैक िलया। इस दौरान टीम ने हाथीताल कॉलोनी में करीब 5 लोगों से स्वच्छता से संबंधित सवाल पूछे और उनका फीडबैक िलया। टीम गंगासागर भी पहुंची, जहां साफ-सफाई का जायजा लेने के बाद टीम महानद्दा स्थित कॉलेज के पास पहुंची और वहां पर भी सफाई और डस्टबिन आदि का निरीक्षण िकया। टीम ने परसवाड़ा में जाकर एक स्कूल का िनरीक्षण भी किया।
दोबारा गंगा सागर गई टीम
 टीम जब महानद्दा के पास साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा ले रही थी, तभी उन्हें दिल्ली से फिर से गंगासागर जाने की लोकेशन िमली। ताकि जिस स्पॉट की फोटो पहले भेजी गई थी, वहां की फोटो दोबारा अपलोड कर दिल्ली भेजी जा सके। गंगासागर के बाद टीम गेट नं. 2 रानीताल स्थित सुभाष स्कूल पहुंची और वहां से दोबारा ककरैया तलैया के लिए रवाना हुई। इस दौरान टीम जहां भी गई, वहां लोगों से साफ-सफाई के संबंध में पूछताछ कर फीडबैक लेती रही।

 

Created On :   24 Feb 2018 8:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story