महाराष्ट्र : ठाणे में 12 करोड़ से अधिक की जीएसटी अपवंचना मामले में पति पत्नी गिरफ्तार

February 4th, 2022

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के ठाणे में मुंबई जोन की जीएसटी कर अपवंचना शाखा ने 12 करोड़ से अधिक की जीएसटी अपवंचना मामले में एक दंपत्ति को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सीजीएसटी आयुक्त राजन चौधरी ने बताया कि विस्तृत जांच विश्लेषण के आधार पर एक संदिग्ध फर्म, डाटालिंक कंसल्टेंसी के खिलाफ जांच शुरू की गई थी। कंपनी को विभिन्न कंपनियों को जन संसाधन प्रदान करने के रूप में पाया गया था। इस काम के लिए उसने ग्राहकों से जीएसटी एकत्र किया था, लेकिन एक साल से अधिक समय तक इसे सरकार को जमा नहीं किया था।

फर्म के भागीदारों में पति और पत्नी शामिल हैं और दोनों को गुरुवार को जीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा 132 (डी) के प्रावधानों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें ठाणे के एक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। चौधरी ने कहा कि दोषी पाए जाने पर उन्हें पांच साल तक की जेल और जुर्माना हो सकता है। यह मामला ऐसे चोरों और घोटालेबाजों के खिलाफ सीजीएसटी मुंबई जोन द्वारा शुरू किए गए एक बड़े चोरी विरोधी अभियान का हिस्सा था।

सीजीएसटी ठाणे आयुक्त ने वर्तमान अभियान के दौरान,अकेले 1,023 करोड़ रुपये की कर धोखाधड़ी का पता लगाया है। पिछले पांच महीनों में ऐसे लोगों से 17 करोड़ रुपये की वसूली की गई हैऔर 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि सीजीएसटी के अधिकारी संभावित चोरों और धोखेबाजों की पहचान करने के लिए डेटा-एनालिसिस और नेटवर्क-एनालिसिस टूल का इस्तेमाल करते हैं।

(आईएएनएस)