तबादला नहीं तो दिलवा दो तलाक : एक जगह ड्यूटी न मिलने से निराश हैं शिक्षक दंपति

If not transfer, gave divorced : teacher couple disappointed with not getting duty in one place
तबादला नहीं तो दिलवा दो तलाक : एक जगह ड्यूटी न मिलने से निराश हैं शिक्षक दंपति
तबादला नहीं तो दिलवा दो तलाक : एक जगह ड्यूटी न मिलने से निराश हैं शिक्षक दंपति

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जिला परिषद स्कूलों में बतौर शिक्षक नियुक्ति पति-पत्नी एक जगह तबादला न होने से इस कदर नाराज हैं कि अब सरकार से तबादला न देने की स्थिति में तलाक दिलाने की मांग की है। महाराष्ट्र राज्य अंतर जिला पति-पत्नी एकत्रिकरण संघर्ष समिति ने राज्य की ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा मुंडे को इस संबंध में पत्र सौपा है। राज्य में शिक्षकों के तबादले के लिए अंतर जिला व जिला अंतर्गत तबादला नीति तैयार की गई है। लेकिन पिछले दो वर्षों से तबादला आनलाईन किया जा रहा है। पर इससे कई शिक्षक दंपतियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा।

राज्य में कई शिक्षक पति-पत्नी गत 10 से 15 वर्षों से अलग-अलग जगह पर ड्यूटी कर रहे हैं। शिक्षक पति-पत्नी का जिला अंतर्गत तबादले के वक्त तीस किलोमीटर के भीतर तबादला करने का निर्देश है। इसके बावजूद कई पति-पत्नी 200 से एक हजार किलो मीटर के अंतर पर नियुक्त किए गए हैं। नौकरी के चलते अलग-अलग जीवन जीने को मजबूर इन शिक्षकों की लड़ाई लड़ने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता तृप्ती देसाई ने महाराष्ट्र राज्य अंतर जिला पति-पत्नी एकत्रिकरण संघर्ष समिति गठित की है।

देसाई ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौपा है। करीब 250 शिक्षक दंपति अलग-अलग जगहों पर रह कर नौकरी करने को मजबूर हैं। इसके चलते कई दंपतियों में तलाक तक की नौबत आ गई है। उन्होंने कहा कि हमने मंत्री से कहा है कि यदि दिवाली तक शिक्षक दंपतियों को एकत्र नहीं किया गया को सभी शिक्षक दंपति मंत्रालय के सामने एकत्र होकर तलाक का आवेदन सरकार को सौपेंगे। 
 

Created On :   29 Aug 2018 1:56 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story