दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रक में सामान लेकर आईजी पहुंचे वृद्धाश्रम- निभाया वादा

January 3rd, 2019

डिजिटल डेस्क, सतना। चित्रकूट के प्रमोद वन में 36 साल से संचालित वृद्धाश्रम में निवासरत बुजुर्गों की मुश्किलों से अवगत होने के बाद रीवा रेंज के आईजी उमेश जोगा ने 3 दिन के भीतर ही अपना वादा निभाकर अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। उनके इस कदम से जहां वृद्धों के चेहरे खिल उठे तो समाज में भी सकारात्मक संदेश गया। गौरतलब है कि दस्यु उन्मूलन अभियान को मजबूती देने के लिए चित्रकूट पहुंचे आईजी ने 30 दिसम्बर की सुबह नगर भ्रमण करते समय प्रमोद वन स्थित वृद्धाश्रम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया था, जहां 5 महीने से  शासन द्वारा दी जाने वाली 1 हजार रूपए की सहयोग राशि नहीं मिलने की बात सामने आई तो गर्म कपड़ों की कमी, आवासों की जर्जर स्थिति  और राशन की अनुपलब्धता का भी पता चला था। तब उन्होंने कलेक्टर डा. सतेन्द्र सिंह से फोन पर चर्चा कर त्वरित कदम उठाने की बात कही थी, वहीं फैक्ट्री प्रबंधन से सीएसआर के जरिए समस्या दूर करने में सहयोग मांगा था। इस पहल को सभी पक्षों ने अंजाम तक पहुंचाने के लिए तेजी से कदम उठाए और जरूरी सामान जुटाकर चित्रकूट पहुंच गए, जहां आईजी श्री जोगा के साथ डीआईजी अविनाश शर्मा, कलेक्टर डा. सतेन्द्र सिंह, एसपी संतोष सिंह गौर, सीधी एसपी तरूण नायक, जिला पंचायत रीवा के अध्यक्ष अभय मिश्रा ने वृद्धाश्रम में रह रहे 55 पुरूष व 9 महिलाओं को जरूरी सामग्री वितरित की। यहां कुल 104 लोग रहते हैं जिनमें से 40 बुजुर्ग अपनी व्यवस्था खुद कर रहे हैं। इतना ही नहीं विद्युत अधिकारियों से बात करते हुए कलेक्टर डा. सिंह ने आश्रम का 1 लाख 37 हजार रूपए का बकाया बिल चुकाने के लिए राशि स्वीकृत करने की जानकारी दी।

ये सामान दिए गए
रीवा और सतना की पुलिस ने एक ट्रक में सारा सामान भरकर चित्रकूट पहुंचाया था। जिसमें रीवा से 64 नग रजाईयां, 70 नग शाल  के अलावा 12 नग कुर्सियां, 1 क्विंटल शक्कर, 6 टीन तेल, 8 क्विंटल गेहूं, डेढ़ क्विंटल दाल, 70 पैकेट चाय की पत्ती, ब्रश, टूथपेस्ट, साबुन, तेल शामिल था।

अब खूब करें मनोरंजन
वृद्धाश्रम में मनोरंजन के कोई साधन नहीं थे। इस बात को भी ध्यान में रखा गया और जरूरी सामान के साथ 49 इंच की एलईडी टीवी भी ले जाई गई थी, जिसे सामुदायिक कक्ष में लगाया जाएगा। इसके माध्यम से बुजुर्ग अब समाचार, धार्मिक कार्यक्रम आदि देख पाएंगे। टीवी प्रदान करते हुए आईजी ने कहा कि अब आप लोग मन मुताबिक मनोरंजन कर सकते हैं।

 

खबरें और भी हैं...