नक्सलियों को उनकी रणनीति के अनुसार जवाब देगी पुलिस : आईजी

IG KP Venkatesh Rao the range of Balaghat-Mandla say on naxalites
नक्सलियों को उनकी रणनीति के अनुसार जवाब देगी पुलिस : आईजी
नक्सलियों को उनकी रणनीति के अनुसार जवाब देगी पुलिस : आईजी

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। बालाघाट-मंडला रेंज के नवागत आईजी के.पी. व्यंकटेशराव ने आज पुलिस लाईन स्थित सभागार में पत्रकारों से मुलाकात करते हुए पुलिस सुरक्षा और नक्सली गतिविधियों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि बढ़ती आबादी के कारण क्राईम भी बढ़ा है, जिससे पुलिस के कर्तव्य भी बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था, जुर्म को रोकना और पुलिस व्यवस्थाओं को बनाए रखने के साथ ही शिकायतों का त्वरित निराकरण और अपराधिक घटनाओं पर कार्रवाई उनकी प्राथमिकता है। इसके अलावा एसटी, एसटी एक्ट, महिलाओं के साथ घटित अपराध को गंभीरता से लिया जाकर अपराधियों पर कार्रवाई की जाएगी।

महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा
आईजी श्री राव ने कहा कि महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा, ताकि जरूरत पडऩे पर वह अपराधियों से निपट सकें। अवैध उत्खनन के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में वह जिला प्रशासन से चर्चा करेंगे और यदि खनिज विभाग को अवैध उत्खनन रोकने में पुलिस मदद की आवश्यकता होगी तो पुलिस मदद उपलब्ध करवाई जाएगी।

आईजी केपी व्यंकटेशराव ने जिले में नक्सल गतिविधियों को रोकने के सवाल पर कहा कि नक्सल गतिविधियों को लेकर पुलिस हमेशा सतर्क रहती है, नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की रणनीति साफ है और यदि नक्सली अपनी रणनीति बदलकर घटना को अंजाम देने का प्रयास करते है तो उनकी रणनीति के तहत ही पुलिस उन्हें जवाब देगी।

आत्मसमर्पण करने पर मिलेंगे 15 लाख रुपए
उन्होंने कहा कि यदि कोई नक्सली आत्मसमर्पण करता है तो उसे शासन की आत्मसमर्पण करने की नीति के तहत 15 लाख रूपये की नगद मदद, आवास, कृषि भूमि सहित अन्य सुविधायें  प्रदाय की जाएगी। साथ ही उन्हें गोपनीय सैनिक भी बनाया जायेगा। ताकि वह समाज की मुख्य धारा से जुड़कर सम्मानपूर्वक जिंदगी बसर कर सकें।

पीजी विद्यार्थी पुलिस की कार्यप्रणाली को समझने कर सकेंगे 6 हफ्ते की इंटर्नशिप
नवागत पुलिस महानिरीक्षक के.पी. व्यंकाटेशराव ने प्रेस से चर्चा करते हुए कहा कि यदि पीजी का कोई विद्यार्थी पुलिस की कार्यप्रणाली को समझने के लिए इंटर्नशिप करना चाहता है तो वह 6 हफ्तो तक पुलिस कार्यप्रणाली पर शोध कार्य कर सकता है। जिसमें बड़े थाने में 3 विद्यार्थी और छोटे थाने में एक विद्यार्थी को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा।

Created On :   26 May 2018 1:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story