ट्रेनों की कमी का असर : एसटी की बसें "हाउसफुल'

Impact of shortage of trains: ST buses houseful
ट्रेनों की कमी का असर : एसटी की बसें "हाउसफुल'
ट्रेनों की कमी का असर : एसटी की बसें "हाउसफुल'

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेलगाड़ियों की कमी का असर देखने मिल रहा है जबकि पुणे से नागपुर आने वाली एसटी महामंडल की शिवशाही बसें हाउसफुल चल रही हैं। एसटी महामंडल ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पुणे से नागपुर आने वाली 4 बसें बढ़ा दी है, ताकि यात्रियों को सुविधा मिल सके। प्रतिदिन 10 बसें नागपुर यात्रियों को लेकर आ रही हैं। इधर पुणे से नागपुर आने वाली ट्रेनें महज 3 होने से इनमें भी यात्रियों की भीड़ बनी है। 

दिवाली हिंदू धर्म के बड़े त्योहारों में शामिल है। यह त्योहार हर कोई अपने परिवार के साथ मनाना चाहता है, लेकिन शहर का ज्यादातर युवा वर्ग शिक्षा, नौकरी व व्यवसाय के चलते शहर से बाहर मुंबई, पुणे विभिन्न जगहों पर रहते हैं। ऐसे में वह दिवाली के दिन शहर में पहुंचने के लिए 5 दिन पहले से ही जद्दोजहद में लग जाते हैं, जिससे हर साल दिवाली के पांच दिन पहले तक एसटी महामंडल व रेलवे यात्रियों के लिए ज्यादा गाड़ियों का इंतजाम भी करता है। इस बार कोविड के कारण परिवहन के साधन कम है। रेल गाड़ियां बहुत कम चल रही हैं। पुणे के लिए नागपुर स्टेशन से केवल तीन गाड़ियां ही चलाई जा रही है, जिसमें हावड़ा-पुणे दुरंतो, हावड़ा-पुणे हमसफर व गोंदिया-पुणे महाराष्ट्र एक्सप्रेस शामिल हैं। 

पिछले वर्ष 8 से ज्यादा गाड़ियां रहने के बाद भी प्रशासन की ओर से स्पेशल गाड़ियां चलाई जा रही थीं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। केवल तीन गाड़ियां होने के बावजूद शर्तें लागू है, जिसमें जनरल कोच नहीं है। साथ ही आरक्षण कन्फर्म वाले यात्री ही सफर कर सकते हैं। इसलिए रेलवे का सफर यात्रियों के लिए नामुमकिन-सा हो गया है। ऐसे में अब सभी एस टी महामंडल की शिवशाही की ओर बढ़े हैं, जिसके कारण कभी लगभग खाली स्थिति में पुणे से नागपुर आने वाली शिवशाही बसें इन दिनों हाउसफुल स्थिति में आ रही है। ऐसे में प्रशासन ने प्रतिदिन 4 बसों का इजाफा कर यात्रियों को राहत देने की कोशिश की है।

16 से जाने वालों की भीड़ 
इन दिनों पुणे, मुंबई से नागपुर आने वाली ट्रेनें व अन्य वाहन हाउसफुल है, लेकिन दिवाली के बाद यहां से इन जगहों पर जाने वाली गाड़ियां हाउसफुल रहेगी। इसे देखते हुए एसटी महामंडल की ओर से 16 नवंबर से नागपुर से पुणे जाने वाली बसों में 4 बसों को बढ़ाया जाने वाला है। 

Created On :   13 Nov 2020 4:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story