दैनिक भास्कर हिंदी: 103 साल की वत्सला के साथ मनाया गया एक साल के हाथी बापू का जन्मदिन

October 3rd, 2018

डिजिटल डेस्क,पन्ना । नेशनल पार्क पन्ना टाइगर रिजर्व के हिनोता जंगल केम्प परिसर में 103 साल की वृद्ध हथिनी वत्सला की उपस्थिति में एक वर्ष के हाथी बापू का जन्मदिन मनाया गया । इस दौरान पन्ना टाइगर रिजर्व द्वारा दिनांक 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह भी आयोजित किया जा रहा है। पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर के.एस.भदौरिया के अनुसार वत्सला को प्रदेश की सबसे उम्रदराज हथिनी माना गया है।तीन वर्ष पूर्व इसका सौ वाँ जन्म दिन बड़ी धूमधाम से मनाया गया था।

हुए सांस्कृतिक कार्यकृम
 इस दौरान एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से  जंगल तथा वन्यप्राणियों की रक्षा का संदेश भी दिया । ,आयोजन में आमंत्रित अतिथियों को पौधे लगे गमले देकर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में अपने उद्बोधन के दौरान पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक-के.एस. भदौरिया ने बताया कि हाथी हमारे जंगल का अभिन्न अंग हैं,किसी भी जंगल में हाथी की मदद के बिना वन्य प्राणी प्रबंधन का कार्य नहीं हो सकता । पार्क में टाइगर की देखरेख बिना हाथियों के संभव नहीं है । अभी पन्ना नेशनल पार्क में 14 हाथी हैं जिनमें 5 बच्चे शामिल हैं । जिनमें से एक साल के बापू नामक हाथी के बच्चे का हम सभी जन्मदिन मना रहे हैं । ये हमारा अनूठा आयोजन है जिसके माध्यम से हमारा विभाग आमजन  को वन्यप्राणियों के बारे में अवगत करा रहे हैं।

बापू को खिलाया केक
आमंत्रित अतिथियों में पूर्व सांसद तथा पन्ना टाइगर रिजर्व के स्थायी सदस्य-लोकेन्द्र सिंह,व्यवहार न्यायाधीश राजनगर-एस.एस.जमरा तथा न्यायाधीश प्रियंक भारद्वाज,समाजसेवी-देवीदत्त चतुर्वेदी,अविनाश तिवारी खजराहो सहित अन्य अतिथि शामिल हुए । एक वर्ष के हाथी बापू की मौजूदगी में क्षेत्र संचालक के.एस.भदौरिया तथा उप संचालक श्रीमती बासु कन्नौजिया ने बापू की आरती उतारी माला पहनाई फिर केक काटा और बापू को खिलाया । इस दौरान नेशनल पार्क के सभी 14 हाथीयों को सजाया गया फूलमालाएं पहनाई गईं फिर सभी हाथियों को केला तथा मनपसंद खाना खिलाया गया । मौके पर पहुंचे लोगों तथा बच्चों ने हाथियों को नजदीक से देखकर मजा लिया,इस मौके पर एस.डी.ओ.खजराहो-पी.एस.ठाकुर,रेंजर केन घडिय़ाल-देवेन्द्र कुमार नायक,डिप्टी रेंजर-हरि सिंह सहित सभी वन अधिकारी तथा कर्मचारी शामिल हुए।

 

खबरें और भी हैं...