प्रदेश में अधूरे सिंचाई प्रोजेक्ट जल्द पूरे होंगे : केंद्रीय मंत्री गडकरी

Incomplete irrigation projects will be completed in Maharashtra soon
प्रदेश में अधूरे सिंचाई प्रोजेक्ट जल्द पूरे होंगे : केंद्रीय मंत्री गडकरी
प्रदेश में अधूरे सिंचाई प्रोजेक्ट जल्द पूरे होंगे : केंद्रीय मंत्री गडकरी

डिजिटल डेस्क, वरूड़ (अमरावती)। केंद्रीय सड़क परिवहन व जलसंसाधन मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि सिंचाई प्रोजेक्ट शीघ्र पूर्ण करने की तैयारी है ।जब तक सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था, नई फसलों के प्रति जागरूकता व उद्योग स्थापति नहीं होते तब तक किसानों की आत्महत्या का सिलसिला नहीं रुकेगा। इनमें भी कृषि के लिए पानी उपलब्धता सबसे अहम है। इससे किसानों की अधिकांश समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। इसलिए सरकार ने सिंचाई प्रकल्पों को प्राथमिकता दी है। सिंचाई से जुड़े सभी प्रकल्पों को जल्द पूरा किया जाएगा।

6 लाख 21 हजार एकड़ भूमि की उर्वरकता बढ़ाई जाएगी: केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि सरकार की इस पहल से अमरावती जिले की 6 लाख 21 हजार एकड़ कृषि भूमि की उर्वरकता बढ़ाई जाएगी। यह किसानों के लिये नई संजीवनी साबित होगा। वे रविवार को वरूड़ तहसील अंतर्गत गव्हाणकुंड क्षेत्र में सौर कृषि प्रकल्प योजना के भूमिपूजन कार्यक्रम में बोल रहे थे। गडकरी ने सिंचाई के लिए सौर कृषि पंपों के इस्तेमाल पर भी जोर दिया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बीते अनेक वर्षों से किसान आत्महत्या की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। इसे रोकने के लिए बिजली और पानी उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाएगा। जहां बिजली पहुंची है, वहां किसान आत्महत्या नहीं करते। बिजली व पानी किसानों के लिए जीवनदायी है। इसलिए  सिंचाई प्रकल्पों को पूरा करने के लिए प्राथमिकता दी जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री कृषि योजना अंतर्गत 99 प्रकल्प शुरू किए गए हैं। अकेले महाराष्ट्र में 26 प्रकल्पों के लिए 26 हजार करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं । सौर ऊर्जा के माध्यम से किसानों को अल्प दर में बिजली मुहय्या कराने का प्रयास किया जा रहा है। किसानों को जो बिजली 6 रुपए प्रति यूनिट दी जा रही थी, वह अब 3.25 रुपए की दर से मिलेगी। किसानों को सिंचाई के लिए दिन में 12 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए यह प्रकल्प आरंभ किया गया है। 

अब मेलघाट में होगा सौर ऊर्जा प्रकल्प : बावनकुले : समारोह में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि राज्य में सौर ऊर्जा प्रकल्प का यह पहला भूमिपूजन है। जहां वरूड़ तहसील क्षेत्र के 18,998 किसानों को दिन में बिजली दी जाएगी। इसके बाद 155 करोड़ रुपए की निधि से मेलघाट क्षेत्र में सौर ऊर्जा प्रकल्प शीघ्र स्थापित किया जाएगा, ताकि मेलघाट क्षेत्र का एक भी गांव बिजली-पानी से वंचित न रहे।

Created On :   25 Dec 2017 5:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story