टोसिलिजुमैब इंजेक्शन की आपूर्ति बढ़ाएं : डॉ. राऊत

Increase the supply of tocilizumab injection: Dr. Raut
टोसिलिजुमैब इंजेक्शन की आपूर्ति बढ़ाएं : डॉ. राऊत
टोसिलिजुमैब इंजेक्शन की आपूर्ति बढ़ाएं : डॉ. राऊत

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत ने कोरोना रोगियों के  उपचार के लिए  रेमडेसिविर इंजेक्शन के साथ ही टोसिलिजुमैब इंजेक्शन की आपूर्ति बढ़ाने की मांग राज्य सरकार से की। पालकमंत्री डा. राऊत ने  विभागीय आयुक्तालय में बैठक लेकर कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। बैठक में विभागीय आयुक्त डॉ. संजीव कुमार उपस्थित थे। 

ऑक्सीजन प्लांट का दिया प्रजेंटेशन
बैठक में एक निजी कंपनी ने  ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए प्रेजेंटेशन भी दिया। जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति ठीक तरह से हो रही है इस पर  विभागीय आयुक्त को ध्यान देने के लिए कहा गया। बताया गया कि केंद्र से 800 टोसिलिजुमैब  इंजेक्शन राज्य को मिलते हैं। कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ने से इस इंजेक्शन की मांग बढ़ गई है। रविवार को जिले को 3322 रेमडेसिविर इंजेक्शन मिले हैं। 

170 मीट्रिक टन मिली ऑक्सीजन 
रविवार को जिले को 170 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली। ऑक्सीजन सप्लायर कंपनियों को  62 मीट्रिक टन व अस्पतालों को 72 मीट्रिक टन ऑक्सीजन वितरित किया गया। जगदंबा- 10, भरतीया- 10, आदित्य (हिंगन)- 15, आदित्य (बुटीबोरी)- 15, विदर्भ- 6 आैर रुक्मिणी (हिंगना)- 6 कुल 62 मीट्रिक टन ऑक्सीजन वितरित की गई है।  इसी प्रकार मेडिकल- 26, मेयो- 20, शालिनीताई मेघे- 5, लता मंगेशकर- 6, एलेक्सिस- 4, आशा हॉस्पिटल (कामठी)- 2, अवंती- 4, क्रीम्स- 1, ऑरेंज सिटी- 1, श्योरटेक- 2 आैर व्होकार्ट- 1 कुल 72 मीट्रिक टन वितरित किया गया। 

रेमडेसिविर कालाबाजारी, अब तक 52 वायल्स जब्त
रेमडेसिविर कालाबाजारी मामले में शहर में धरपकड़ जारी है। एफडीए ने 15 अप्रैल से 9 मई तक 14 स्थानों पर छापा मारकर 34 लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से रेमडेसिविर के 52 वायल्स जब्त किए हैं। एफडीए अर्थात अन्न व औषधि प्रशासन विभाग के सहायक आयुक्त डॉ.पी.एम. बल्लाल ने जानकारी दी।

इन पर हुई कार्रवाई : गौरतलब है कि, कोविड संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद शहर में रेमडेसिविर इंजेक्क्शन की कालाबाजारी की शिकायत बढ़ने लगीं। इसमें अस्पताल के वार्ड ब्वॉय, नर्सेस व कुछ डॉक्टर भी शामिल पाए गए। सभी के विरुद्ध एफडीए व पुलिस प्रशासन ने छापामार कार्रवाई शुरू की। 22 अप्रैल को वाडी के धन्वंतरि औषधालय में छापा मारकर धनंजय गुहे को गिरफ्तार किया गया। 26 अप्रैल को एमआईडीसी, हिंगना में मेडिकल स्टोर्स पर छापा मारकर सचिन चौधरी को गिरफ्तार किया गया। 5 मई को इंदोरा चौक में मेडिकल स्टोर्स पर छापामार कार्रवाई की गई। 

  

Created On :   10 May 2021 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story