दैनिक भास्कर हिंदी: 22 से भारतीय सड़क कांग्रेस का सम्मेलन नागपुर में, देशभर के PWD मंत्री व विशेषज्ञ आएंगे

November 9th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारतीय सड़क कांग्रेस का 79 वां सम्मेलन नागपुर  में होगा। 22 नवंबर से 25 नवंबर तक कोराडी मार्ग स्थित स्पोर्टस काम्पलेक्स में होने वाले इस सम्मेलन में  सभी राज्यों के PWD मंत्रियों के अलावा 3 हजार विशेषज्ञ शामिल होगे। सत्र में इंजीनियरिंग की विविध विधाओं से जुड़े विद्यार्थियों की ओर से नई नई तकनीकी की जानकारी साझा की जाएगी। शहर में यह तीसरा सम्मेलन है।

चार दिनों तक कार्यशाला में मिलेगा मार्गदर्शन
लोकनिर्माण विभाग के मुख्य अभियंता उल्हास देबडवार ने पत्रकार वार्ता में बताया कि भारतीय सड़क कांग्रेस के सम्मेलन में सड़क निर्माण और संबंधित विषयों पर वैज्ञानिक अध्ययन और शोधपत्र प्रस्तुत किए जाते हैं। अध्ययनों के माध्यम से आरआसी कोड निर्माण किया जाता है। वह भारत में सड़कों के निर्माण के मानदंड के रुप में प्रमाण माना जाता है। सम्मेलन में 4 दिनों में तकनीकी विषयों पर 10 से 12 कार्यशाला आयोजित की जाएगी। 22 नवंबर को तकनीकी सत्र का उद्घाटन किया जाएगा।

IIT क्षेत्र के स्टूडेंट प्रस्तुत करेंगे निष्कर्ष पत्र
IIT जैसे संस्थानों के छात्र विभिन्न सत्रों के पहले दिन कार्यशालाओं में अपने निष्कर्ष पत्र प्रस्तुत करेंगे। सड़क विकास क्षेत्र और निर्माण उद्यमियों के साथ वैज्ञानिक भी तकनीकी जानकारी पेश करेंगे। 23 नवंबर के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सत्र का उद्घाटन करेंगे। लोक निर्माण मंत्री चंद्रकांत पाटील उपस्थित रहेंगे। भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी मार्गदर्शन करेंगे। 24 नवंबर को तकनीकी सत्र होगे। सम्मेलन का समापन समारोह 25 नवंबर को होगा। वीएनआईटी के साथ मिलकर IRC युवा परिषद, शासकीय कला महाविद्यालय के साथ मिलकर पोस्टर बनाने की स्पर्धा, चित्रकला का भी आयोजन किया गया है। शोध कार्य का प्रदर्शन करनेवाले विद्यार्थियों के लिए 100 रुपये में स्टाल उपलब्ध रहेंगे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधीक्षक अभियंता रमेश होतवानी भारतीय सड़क कांग्रेस के आयोजन सचिव है। शहर में होने जा रहे इस सम्मेलन को लेकर काफी उत्सुकता देखी जा रही है। तैयारी भी अंतिम चरण में है।

खबरें और भी हैं...