राज्य सरकार की वजह से महाराष्ट्र में आई है मंहगाईः फडणवीस

Inflation has come in Maharashtra because of the state government: Fadnavis
राज्य सरकार की वजह से महाराष्ट्र में आई है मंहगाईः फडणवीस
महाराष्ट्र राज्य सरकार की वजह से महाराष्ट्र में आई है मंहगाईः फडणवीस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम नहीं करने को लेकर एक बार फिर से महाविकास आघाड़ी सरकार को घेरा है। फडणवीस ने दावा किया है कि राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम न करने से महाराष्ट्र में महंगाई है। मंगलवार को ऑनलाईन आयोजित प्रदेश भाजपा की कार्यकारिणी बैठक के समापन के मौके पर फडणवीस ने कहा कि ईंधन की कीमत कम न करने और ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर भाजपा आंदोलन करेगी। 

फडणवीस ने कहा कि केंद्र सरकार के पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम करने से राज्य सरकार का वैट अपने आप कम हुआ है। राज्य सरकार ने वैट कम करने के लिए अपने स्तर पर कोई फैसला नहीं लिया है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकार का टैक्स प्रति लीटर 29 रुपए और केंद्र सरकार का टैक्स प्रति लीटर 19 रुपए है। मेरा सवाल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजित पवार और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले से है कि वे लोग बताएं महंगाई किसके कारण है? पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए जिम्मेदार केंद्र सरकार है अथवा राज्य सरकार है? 

फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) घटाने की घोषणा की तो मैंने राज्य के वित्त विभाग से उससे संबंधित आदेश मांगा तो मुझे अफसरों ने कहा कि इस तरह से आदेश की प्रति नहीं दी जा सकती तो फिर मैंने पूछा क्यों? अफसरों ने मुझसे कहा कि हमने वैट को कम नहीं किया है। केंद्र सरकार के टैक्स कम करने के बाद राज्य सरकार का वैट अपने आप कम हो गया है। फडणवीस ने कहा कि सत्ताधारी इतने बेशर्म हैं कि इसके बावजूद महंगाई के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराएंगे। इसलिए पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम करने की मांग को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। 

केंद्र को होगा 2 लाख 20 हजार करोड़ का राजस्व नुकसान
भाजपा इस सरकार में बैठे झूठे लोगों का पर्दाफाश करेगी। फडणवीस ने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर दो बार टैक्स कम किया है। इससे केंद्र सरकार को 2 लाख 20 हजार करोड़ रुपए राजस्व का नुकसान होगा। इसके बावजूद केंद्र सरकार ने जनता को राहत देने के लिए टैक्स कम किया। फडणवीस ने कहा कि रूस और यूक्रेन विवाद के कारण पूरे विश्व में संकट खड़ा हो गया है। यूरोप और अमेरिका महंगाई से प्रभावित हुए हैं। फडणवीस ने कहा कि अमेरिका के दबाव के बावजूद भारत सरकार ने रूस से सस्ता ईंधन खरीदने का फैसला किया। यदि सस्ता ईंधन न खरीदा गया होता तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें कितनी बढ़ जाती इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता था। फडणवीस ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ अभियान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का परिवार वृहद है। वे पूरे देश को अपना परिवार मानते हैं। मोदी ने पूरे देश को अपना परिवार मानकर गरीबों के लिए मूलभूत सुविधाओं की योजनाओं को लागू किया है। 

राज्य सरकार ओबीसी आरक्षण की हत्यारी
फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार ओबीसी आरक्षण की हत्यारी है। उन्होंने कहा कि ओबीसी आरक्षण को लेकर सरकार इतनी ढुलमुल नहीं हो सकती। ओबीसी आरक्षण बहाल न हो। इसके पीछे किसी की साजिश नजर आ रही है। फडणवीस ने कहा कि यदि महाराष्ट्र सरकार ने अब मध्यप्रदेश सरकार की तर्ज पर ओबीसी के ट्रिपल टेस्ट की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपगी तो भी ओबीसी आरक्षण पांच साल बाद होने वाले स्थानीय निकायों के चुनाव में लागू हो पाएगा। क्योंकि इस चुनाव के लिए आरक्षण की लॉटरी 31 मई 2022 को निकल जाएगी। अगर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव प्रक्रिया रद्द करके दोबारा नए सिरे से प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दिया तभी ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव संभव हो पाएगा।

डणवीस ने कहा कि मध्यप्रदेश में ओबीसी आरक्षण सहित चुनाव की अनुमति मिलने को लेकर महाराष्ट्र में कुछ बड़बोले लोग सवाल खड़े कर रहे हैं। लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि मध्यप्रदेश में ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव कराने की अनुमति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नहीं बल्कि सुप्रीम कोर्ट ने दी है। फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र को एक साल पहले ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव कराने की अनुमति मिल जाती। मगर राज्य सरकार ओबीसी का इम्पिरिकल डेटा तैयार नहीं कर पाई है। फडणवीस ने कहा कि भाजपा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को अपराधबोध महसूस नहीं करना चाहिए। उन्हें सीधे जवाब देना चाहिए। भाजपा का डीएनए ही ओबीसी है। ओबीसी भाजपा की सांस हैं। भाजपा का शरीर समाज के सभी घटक हैं। 
 

Created On :   24 May 2022 1:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story