दीपावली पर भी नहीं मिल पाया ईपीएफ पर ब्याज

Interest on EPF could not be found even on Deepawali
दीपावली पर भी नहीं मिल पाया ईपीएफ पर ब्याज
दीपावली पर भी नहीं मिल पाया ईपीएफ पर ब्याज

डिजिटल डेस्क,नागपुर। कोरोनाकाल को देखते हुए सरकार ने दीपावली तक कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर ब्याज देने की घोषणा की थी, लेकिन दीपावली निकलने के बाद भी कर्मचारियों को पीएफ की निधि पर पूरा ब्याज नहीं मिल सका है। सरकार ने 8.65 फीसदी ब्याज देने का निर्णय लिया है, लेकिन अभी तक 8.50 फीसदी ब्याज ही जमा हो सका है। 0.15 फीसदी ब्याज के लिए कर्मचारियों को अभी आैर इंतजार करना होगा। 

ईपीएफओ में जमा राशि पर सरकार की तरफ से ब्याज दिया जाता है। सरकार ने 2019-20 में 8.75 फीसदी ब्याज दिया था, वहीं इस साल (2020-21) में ब्याज दर घटाकर 8.65 कर दी। कोरोनाकाल को देखते हुए ब्याज में कमी की गई थी। सामान्यत: ब्याज जुलाई तक जमा हो जाता है, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण सरकार समय पर ब्याज नहीं दे सकी। सितंबर में 8.50 फीसदी ब्याज जमा हुआ। शेष ब्याज की राशि दीपावली तक मिलने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। काम-धंधे बंद होने से लोग ईपीएफआे से अपनी निधि निकाल रहे हैं। नागपुर विभाग में पहले जहां हर महीने 15 हजार कर्मचारी विड्राल (राशि निकालना) लेते थे, वहीं अब हर महीने विड्राल के 25 हजार से ज्यादा मामले पहुंच रहे हैं। 

नौकरियां जाने से योगदान हो रहा कम 
कंपनी की तरफ से कर्मचारियों का ईपीएफ जमा किया जाता है। कोरोनाकाल में तेजी से नौकरियां गईं आैर ईपीएफ योगदान में जबरदस्त कमी आई। नागपुर विभाग में करीब 14 हजार से ज्यादा कंपनियां व कारखाने हैं, जिसमें से 4 हजार कंपनियां अभी तक शुरू नहीं हो सकी हैं। ईपीएफ में योगदान कम आने से ईपीएफआे की आय में भी 35 फीसदी तक की कमी आई है। ईपीएफओ नागपुर विभाग में जहां साल में 500 करोड़ तक का योगदान होता था, वहीं इस साल 300 करोड़ तक ही योगदान होने की उम्मीद है। नागपुर विभाग में ईपीएफआे के तहत करीब 15 लाख पंजीकृत कामगार हैं।

सरकारी आदेश का इंतजार 
शेष ब्याज देने संबंधी सरकारी आदेश नहीं मिला है। सरकार से आदेश मिलते ही शेष ब्याज की निधि जमा कर दी जाएगी। प्रशासन खुद निर्णय नहीं ले सकता। कोरोनाकाल में निधि का योगदान कम और निधि निकालना (विड्रॉल) ज्यादा हो रहा है। कंपनियां बंद होने से योगदान व आय में 35 फीसदी तक की कमी आई है।  -विकासकुमार, क्षेत्रीय आयुक्त ईपीएफओ नागपुर.

Created On :   17 Nov 2020 8:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story