इंटरनेशनल भिक्षु ट्रेनिंग सेंटर का 22 को औरंगाबाद में लोकार्पण, थाईलैंड, म्यानमार, श्रीलंका के भिक्षु होंगे शामिल

International Monk Training Center in aurangabad maharashtra
इंटरनेशनल भिक्षु ट्रेनिंग सेंटर का 22 को औरंगाबाद में लोकार्पण, थाईलैंड, म्यानमार, श्रीलंका के भिक्षु होंगे शामिल
इंटरनेशनल भिक्षु ट्रेनिंग सेंटर का 22 को औरंगाबाद में लोकार्पण, थाईलैंड, म्यानमार, श्रीलंका के भिक्षु होंगे शामिल

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  डा. बाबासाहब आंबेडकर की कल्पना के अनुसार देश के पहले निवासी इंटरनेशनल भिक्खु ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण औरंगाबाद जिले के चौका स्थित लोकुत्तरा महाविहार में किया गया है। सेंटर का लोकार्पण समारोह 22 जुलाई को सुबह 9 बजे होगा। मबाउपासिका रोजाना व्हैनिच कांबले की दानपारामिता और महाउपासक डा. हर्षदीप कांबले की संकल्पना से निर्मित सेंटर अखिल भारतीय भिक्खु संघ को दान दिया जाएगा। किसी उपासक द्वारा इतना बड़ा सेंटर पहली बार दान किया जाएगा। मुख्य आयोजक भदंत बोधिपालो महाथेरो ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल भारतीय भिक्खु संघ के संघानुशासक भदंत सदानंद महास्थवीर करेंगे। समारोह में थाईलैंड, म्यानमार, श्रीलंका के भिक्षु शामिल होंगे। महाबोधि मेडिटेशन सेंटर के अध्यक्ष लेह-लद्दाख के भदंत संघसेना प्रमुखता से उपस्थित रहेंगे। 

ये हैं विशेषताएं
5 एकड़ में से साढ़े चार एकड़ परिसर में सेंटर का निर्माणकार्य लगभग पूर्ण हो गया है। सेंटर में एकसाथ 100 भिक्षु प्राप्त कर सकेंगे। भिक्षु संघ के निवास के लिए 40 रूम बनाए गए हैं। सेंटर में अत्याधुनिक लाइब्रेरी और आडियो वीडियो सेंटर भी रहेगा। अत्याधुनिक मेडिटेशन सेंटर भी बनाया गया है। सेंटर में देश-विदेश के भिक्षु मार्गदर्शन करेंगे। प्रशिक्षण के लिए पाठ्यक्रम भी तैयार किया गया है। सेंटर में प्रशिक्षण प्राप्त भिक्षु देश के कोने-कोने में जाकर भगवान बुद्ध के विचारों का प्रचार-प्रसार करेंगे। आर्किटेक्ट अमन कांबले ने बौद्ध परंपरा और स्थापत्य कला के अनुसार सेंटर की डिजाइन की है। भदंत डा. ज्ञानदीप तथा अमन कांबले ने समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित रहने की अपील की है।

विश्वशांति बुद्ध विहार से निकली धम्म रैली
अनाथपिंडक परिवार की ओर से सक्करदरा स्थित विश्वशांति बुद्ध विहार से धम्म रैली निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में बौद्ध भिक्षु और बौद्ध उपासक शामिल हुए। रैली के पूर्व भदंत, बौद्ध भिक्षु और नागरिकों के लिए भोजन की व्यवस्था बुद्ध विहार समिति की ओर से की गई। रैली की शुरुआत सक्करदरा पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक संदीपान पवार के हाथों हुई। रैली विश्वशांति बुद्ध विहार से निकलकर भांडे प्लॉट, सेवादलनगर, प्रज्ञाशील बुद्ध विहार, रानी भोसलेनगर बुद्ध विहार, सोमवारीपेठ बुद्ध विहार, वकीलपेठ बुद्ध विहार, सिरसपेठ बुद्ध विहार पहुंची। 

Created On :   20 July 2018 8:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story