14 नवंबर से होगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज

International trade fair will start from November 14
14 नवंबर से होगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज
महाराष्ट्र को मिला पार्टनर स्टेट बनने का सम्मान 14 नवंबर से होगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आगाज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से 41वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरु होने जा रहा है। 27 नवंबर तक चलने वाले इस मेले की थीम इस बार ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल’ रखी गई है। इसी थीम के आधार पर महाराष्ट्र के पवेलियन को सजाया गया है, जिसमें राज्य में स्टार्टअप को गति देने की नीति के अलावा निवेश और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सरकार के तमाम प्रयासों की झलक देखने को मिलेगी।

व्यापार मेले का पार्टनर स्टेट बनाना अहम माना जाता है। इस बार महाराष्ट्र को व्यापार मेले का पार्टनर स्टेट बनने का अवसर मिला है। राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत 14 नवंबर को महाराष्ट्र पवेलियन का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान प्रदेश के उद्योग एवं खनन विभाग के प्रधान सचिव डॉ हर्षदीप कांबले, लघु उद्योग विकास महामंडल के प्रबंध निदेशक राजेन्द्र निंबालकर और महाराष्ट्र सदन की निवासी आयुक्त निधी पांडे सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

महाराष्ट्र राज्य लघु उद्योग विकास महामंडल के महानिदेशक के अनुसार व्यापार मेले की ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल’थीम के मद्देनजर महाराष्ट्र पवेलियन में ई-तकनीकी क्षेत्र का विकास, निर्यात, लघु उद्योग, उत्पाद समूह (क्लस्टर), स्टार्टअप को गति देने की नीति सहित अन्य क्षेत्र में सरकार के प्रयासों के बारे में जान सकेंगे। पवेलियन में कुल 45 स्टॉल्स लगेंगे, जिसमें बचत समूह के साथ ही सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग अंतर्गत आने वाले उद्योग समूह (क्लस्टर) और स्टार्टअप के स्टॉल्स शामिल होंगे। 26 नवंबर को महाराष्ट्र दिवस मनाया जायेगा। इस मौके पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों को पेश किया जाएगा।
 

Created On :   12 Nov 2022 1:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story