संबलपुल में सांप्रदायिक हिंसा के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
ओडिशा संबलपुल में सांप्रदायिक हिंसा के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने हनुमान जयंती शोभायात्रा के दौरान भड़की सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर संबलपुर जिले में गुरुवार सुबह 10 बजे से 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाओं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बंद कर दिया है।

हिंसा बुधवार शाम को हुई थी।

ओडिशा के गृह विभाग ने इस आशय की एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा, राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि हनुमान जयंती शोभायात्रा के अवसर पर हनुमान जयंती समन्वय समिति के सदस्यों और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने 12 अप्रैल शाम करीब 6 बजे मोटरसाइकिल जुलूस निकाला।

रैली के दौरान संबलपुर शहर में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच झड़पें हुईं। स्थिति गंभीर है और उपद्रवी संबलपुर जिले में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से झूठे और भड़काऊ संदेश प्रसारित कर रहे हैं।

अधिसूचना में कहा गया है कि व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर और इस तरह के अन्य मीडिया जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म आदि में सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने की क्षमता है, जिससे संबलपुर जिले में सार्वजनिक व्यवस्था में गड़बड़ी पैदा हो सकती है।

गृह विभाग ने कहा, इसलिए, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस तरह के भड़काऊ संदेश फैलाकर संबलपुर जिले में सार्वजनिक व्यवस्था बिगाड़ने से रोकने के लिए तथा शांति और सौहाद्र्र बहाल करने के लिए गृह विभाग ने इंटरनेट/डेटा सेवाओं, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को निलंबित कर दिया है।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवरानन कुमार सिंह के नाम से जारी अधिसूचना में 13 अप्रैल 2023 को सुबह 10 बजे से अगले 48 घंटों के लिए व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया सहित उपरोक्त प्रकार की इंटरनेट और डेटा सेवाओं के उपयोग और पहुंच को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया गया है।

संबलपुर कस्बे में बुधवार शाम हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित बाइक रैली के दौरान भड़की हिंसा में 10 पुलिसकर्मियों समेत 20 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

इस दौरान संबलपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) और धनुपाली थाने की प्रभारी निरीक्षक (आईआईसी) गंभीर रूप से घायल हो गईं। आईआईसी, अनीता प्रधान को तुरंत बुर्ला स्थित वीर सुरेंद्र साईं इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च ले जाया गया।

पुलिस के मुताबिक धनुपाली थाना छाक से शुरू हुई बाइक रैली जब मोतीझरान छाक से होकर गुजर रही थी तो कुछ बदमाशों ने पथराव किया, जिससे दो गुटों में झड़प हो गई।

हिंसा के बाद संबलपुर जिला प्रशासन ने शांति बनाए रखने के लिए संबलपुर क्षेत्र के छह थानों के पूरे अधिकार क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

ओडिशा में, हनुमान जयंती महा विशुव संक्रांति पर मनाई जाती है, जो इस वर्ष 14 अप्रैल को है। राज्य सरकार ने शुक्रवार को अवकाश घोषित किया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 April 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story