24 घंटे नजर रखेगा आईटी सेक्शन, 100 लोगों की टीम गठित

IT Section will be set for 24 hours in Lok Sabha Elections, Team Formed
24 घंटे नजर रखेगा आईटी सेक्शन, 100 लोगों की टीम गठित
24 घंटे नजर रखेगा आईटी सेक्शन, 100 लोगों की टीम गठित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इलेक्शन कमीशन के निर्देश पर लोकसभा चुनाव को देखते हुए अब आयकर विभाग भी सक्रिय हो गया है। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्थानक आदि पर विभाग ने तैनाती बढ़ा दी है। महाराष्ट्र की 24 लोकसभा में 24 घंटे नजर रखने के लिए विभाग ने 2 नोडल ऑफिसर नियुक्त किए हैं। लगभग 100 लोगों की टीम इन दोनों नोडल ऑफिसर की निगरानी में काम करेगी। 24 लोकसभा क्षेत्र में से 10 विदर्भ के और 14 मराठवाड़ा के हैं। विदर्भ के लिए एसपीजी मुदलियार और मराठवाड़ा के लिए अमित कुमार सिंह को नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। यह जानकारी प्रिंसिपल डायरेक्टर इन्वेस्टिगेशन व विदर्भ, मराठवाड़ा इंचार्ज जयराज काजला ने  आयोजित पत्र परिषद में दी।

उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान नगदी और अन्य माध्यमों से कैश की हेरा-फेरी बढ़ जाती है। इसे रोकने के लिए इलेक्शन कमीशन के निर्देश पर आईटी विभाग ने टीम का गठन किया है। 2 नोडल ऑफिसर के नीचे हर विधानसभा क्षेत्र में 1 सब नोडल ऑफिसर नियुक्त किया जाएगा। 24 विधासभा क्षेत्र में 24 सब नोडल ऑफिसर की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए डिपार्टमेंट से डेप्युटेशन पर स्पेशल टास्क फोर्स ली गई है। सब नोडल ऑफिसर के नीचे वेरिफिकेशन ऑफिसर और वेरिफिकेशन ऑफिसर के नीचे इंस्पेक्टर नियुक्त होंगे। इसमें पुलिस, सीआईएसएफ, आरपीएफ और एक्साइज विभाग का सहयोग लिया जाएगा। 

गलत दिखे तो तत्काल करें शिकायत
काजला ने बताया कि तुरंत एक्शन लेने के लिए क्विक एक्शन टीम (क्यूआरटी) का गठन किया गया है, जिसमें सब नोडल ऑफिसर की तैनाती की गई है। 24 बाय 7 कंट्रोल रूम शुरू किया गया है। किसी भी तरह की शिकायत या जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर 18002333785, वाटसएप नंबर 9403301664 और फैक्स और लैंडलाइन नंबर 2525844 पर संपर्क किया जा सकता है। 

एयरपोर्ट पर नजर
एयरपोर्ट पर नजर रखने के लिए एयर इंटेलिजेंस यूनिट का गठन किया गया है। यह टीम एयरपोर्ट से उड़ान भरनेवाली फ्लाइट्स की मॉनिटरिंग करेगी। आईटी विभाग के अंतर्गत 6 एयरपोर्ट आते हैं, जिनमें नागपुर, नांदेड, गोंदिया, जलगांव, नाशिक और औरंगाबाद का समावेश है। नागपुर और औरंगाबाद संवेदनशील एयरपोर्ट की सूची में आते हैं, इसीलिए यहां ज्यादा नजर रखी जाएगी। श्री काजला के अनुसार नियमित उड़ानों की मॉनिटरिंग तो की ही जा रही है, चार्टर्ड फ्लाइट्स  और हेलिकाप्टर के लिए भी परमिशन मांगी गई है। एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ के साथ तलाशी ली जाएगी। कैश के साथ ही ज्वेलरी आैर अन्य कीमती सामनों पर भी नजर रखी जाएगी। 

इलेक्शन कमीशन देगा संवेदनशील क्षेत्र की जानकारी
आयकर विभाग को संवेदनशील चुनाव क्षेत्र की जानकारी चुनाव आयोग देगा। इसके बाद उस क्षेत्र पर नजर रखी जाएगी। नोडल अाॅफिसर एसपीजी मुदलियार ने बताया कि 50 हजार रुपए कैश साथ लेकर चलनेवालों को अपने साथ प्रापर डाक्यूमेंट लेकर चलना होगा।

Created On :   19 March 2019 6:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story