जगदलपुर : ‘मुनगा’ पौधरोपण का विशेष अभियान 6 जुलाई को

Jagdalpur: Special campaign for Munga plantation on July 6
जगदलपुर : ‘मुनगा’ पौधरोपण का विशेष अभियान 6 जुलाई को
जगदलपुर : ‘मुनगा’ पौधरोपण का विशेष अभियान 6 जुलाई को

डिजिटल डेस्क, जगदलपुर। बस्तर जिले के स्कूलों,आंगनबाड़ी केंद्रों और छात्रावासों में रोपे जाएंगे मुनगा के पौधे जगदलपुर 05 जुलाई 2020 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार वन विभाग द्वारा 6 जुलाई को राज्य भर में ‘मुनगा’ पौधरोपण का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत प्रदेश के समस्त शासकीय स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों और छात्रावास-आश्रमों में मुनगा के पौधे का रोपण किया जाएगा।

बस्तर जिले में भी इस अभियान के आवश्यक वन विभाग ने तैयारी किया गया है । राज्य शासन ने यह अभियान कुपोषण मुक्त छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने के लिए संचालित इस महत्वपूर्ण अभियान को शासन-प्रशासन के साथ-साथ जन प्रतिनिधियों तथा आम नागरिकों के सहयोग से सफल बनाना है। इस महत्वपूर्ण कार्य को अभियान का रूप देने के लिए राज्य भर में एक ही तिथि 6 जुलाई निर्धारित की गई है। बस्तर सीसीएफ मो. शाहिद ने बताया कि मुनगा हमारी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है।

बस्तर के स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों और छात्रावास-आश्रमों में इसके रोपण से मुनगा की सहजता से उपलब्धता होगी वहीं इन संस्थाओं के परिसरों में हरियाली सहित पर्यावरण के संरक्षण तथा संवर्धन को भी बढ़ावा मिलेगा। इस संबंध में वन मंडलाधिकारी सुश्री स्टायलो मंड़ावी ने मुनगा अभियान को सफल बनाने के लिए विभाग सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि पौष्टिकता से भरपूर मुनगा को आयुर्वेद में महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है।

यह डायबिटीज़ से लेकर कैंसर जैसे भयंकर बीमारियों तक के लिए चमत्कारी होता है। यह भी बताया जाता है कि मुनगा मल्टीविटामिन से भरपूर होता है। इसकी पत्तियों में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई पाया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसमें आयरन, मैगनिशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं। क्रमांक/568/शेखर

Created On :   6 July 2020 12:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story