Jammu and Kashmir: टीवी डिबेट में कश्मीर की बात रखते वाले एडवोकेट बाबर कादरी को आतंकियों ने श्रीनगर में गोली मारी, मौत

Jammu and Kashmir: Advocate Babar Qadri, who spoke about Kashmir in TV debate, was shot dead in Srinagar
Jammu and Kashmir: टीवी डिबेट में कश्मीर की बात रखते वाले एडवोकेट बाबर कादरी को आतंकियों ने श्रीनगर में गोली मारी, मौत
Jammu and Kashmir: टीवी डिबेट में कश्मीर की बात रखते वाले एडवोकेट बाबर कादरी को आतंकियों ने श्रीनगर में गोली मारी, मौत

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में BDC अध्यक्ष की हत्या के अगले दिन गुरुवार को आतंकियों ने एडवोकेट बाबर कादरी की गोली मारकर हत्या कर दी। मशहूर वकील और सामाजिक कार्यकर्ता बाबर कादरी जम्मू-कश्मीर ही नहीं देश भर में जाना पहचाना नाम थे। उन्हें टीवी डिबेट में अक्सर कश्मीर के मुद्दे पर बात करते हुए देखा जाता था। गोली लगने के तुरंत बाद उन्हें अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में उन्होंने दम तोड़ दिया। बाबर कादरी ने अपने एक अंतिम ट्वीट में खुद की जान को खतरा बताया था।

जानकारी अनुसार श्रीनगर में गुरुवार शाम हमलावरों ने बाबर कादरी को घर से बाहर बुलाया और गोली मार दी। गोली लगने के तुरंत बाद गंभीर रूप से घायल बाबर को पास के स्किम्स अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने मृत लाया घोषित कर दिया। वहीं, घटना को अंजाम देने के बाद आतंकी भाग निकले। इसके बाद पूरे इलाके में तलाशी अभियान चलाया गया, लेकिन कोई सुराग हाथ नहीं लगा।

बाबर का आखिरी ट्वीट
अपने अंतिम ट्वीट में बाबर कादरी ने लिखा, मैं प्रदेश के पुलिस प्रशासन से आग्रह करता हूं कि शाह नजीर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करे जो मेरे खिलाफ अफवाह फैलाता है कि मैं एजेंसियों के लिए कैंपेन चलाता हूं। यह झूठा बयान मेरी जिंदगी पर खतरा पैदा कर सकता है। कादरी का ट्विटर अकाउंट बाबर कादरी ट्रूथ के नाम से चलता है।

बाबर पर पहले भी किया गया था हमला
बाबर जाने-माने चेहरे थे जो अक्सर कश्मीर संबंधित टीवी की परिचर्चाओं में शामिल होते थे। इतना ही नहीं कुछ वर्ष पहले पाकिस्तान से जारी ब्लॉग में बाबर समेत कई लोगों को धमकियां दी गईं थीं। ब्लॉग में नाम आने के बाद बाबर पर हमले की कोशिश भी की गई थी। उस समय पारिवारिक सूत्रों ने बताया था कि बाबर की कार को पिस्टल लिए कुछ लोगों ने हवाल के पास रोका था। जब उन्होंने गाड़ी का दरवाजा खोला तो पाया कि कार में बाबर नहीं हैं। इसके बाद वे लौट गए थे।

एक दिन पहले ही आतंकियों ने की थी भाजपा नेता की हत्या
इससे पहले बुधवार रात बडगाम में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरपंच की हत्या कर दी गई थी। दलवाश गांव में ब्लॉक विकास पार्षद (BDC) अध्यक्ष और बीजेपी के सरपंच भूपिंदर सिंह को उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस घटना कुछ घंटे बाद आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया। गुरुवार सुबह आतंकियों ने बांदीपोरा में तैनात CRPF के जवान पर फायरिंग की और हथियार लेकर फरार हो गए। घायल जवान को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां बाद में उसकी मौत हो गई। सरपंच की हत्या की जिम्मेदारी आतंकी संगठन TRF ने ली है। 

उमर ने की निंदा, कहा घटना काफी दुखद
पूर्व मुख्यमंत्री और नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने इस हत्या की निंदा करते हुए कहा कि बाबर का आखिरी ट्वीट ही उसके द्वारा दी गई चेतावनी थी। कहा कि हत्या काफी दुखद है।

Created On :   24 Sep 2020 2:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story