दैनिक भास्कर हिंदी: सीएम कमलनाथ ने दिया किसानों को कर्ज माफी का तोहफा, खाते में पैसा आना शुरू

February 22nd, 2019

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को रतलाम जिले के नामली से 'जय किसान फसल ऋण माफी योजना' का शुभारंभ किया। शुभारंभ के मौके पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने किसानों की कर्जमाफी का वचन दिया था, जिसें हमने निभाया है। योजना के तहत रतलाम जिले के 40 हजार से भी ज्यादा किसानों के 134 करोड़ रुपए से अधिक का ऋण माफ किया जा रहा है। 

25 लाख से ज्यादा किसान लाभान्वित
योजना के तहत प्रदेश के 25 लाख से ज्यादा किसान लाभाविंत होंगे। एक मार्च 2019 तक योजना के तहत किसानों को राशि प्राप्त होगी। पात्र किसानों के बैंक खाते में भुगतान की कार्यवाही के साथ ही सम्मान पत्र भी किसानों को मिलेगा। 25 फरवरी से एक मार्च तक 383 तहसीलों में सम्मेलन किए जाएंगे। 

 

 

किसानों को पैसा मिलना शुरू
सीएम कमलनाथ के द्वारा योजना के शुभारंभ के साथ ही किसानों के खाते में राशि पहुंचना शुरू हो गया है। जिन किसानों का मोबाइल नंबर बैंकों से लिंक है, उनको एसएमएस मिलने लगे हैं। पहले चरण में 15 बैंकों के किसानों के खातों में रुपए डाले गए। 

युवा स्वाभिमान योजना भी शुभारंभ
सीएम कमलनाथ ने भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना का भी शुभारंभ किया। सीएम ने योजना के तहत युवा हितग्राहियों को 100 दिन रोजगार के प्रमाण-पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती युवाओं को रोजगार देने की है। आज की युवा पीढ़ी संचार संसाधनों से लैंस है। उसे कमीशन नहीं, रोजगार चाहिए। सीएम ने कहा, 'नई सरकार अपने वचन-पत्र को पूरा करने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। कर्ज माफी के बाद हमने बेरोजगार नौजवानों को काम देने के लिए 'युवा स्वाभिमान योजना' प्रारंभ किया हैं।' कांग्रेस सरकार अपने दिए वचन पांच साल में पूरा करेगी।