छिंदवाड़ा सीट से चुनाव लड़ेंगे कमलनाथ, विधायक दीपक सक्सेना ने दिया इस्तीफा

Kamal Nath to contest election from Chhindwara seat
छिंदवाड़ा सीट से चुनाव लड़ेंगे कमलनाथ, विधायक दीपक सक्सेना ने दिया इस्तीफा
छिंदवाड़ा सीट से चुनाव लड़ेंगे कमलनाथ, विधायक दीपक सक्सेना ने दिया इस्तीफा
हाईलाइट
  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ राज्य में होने वाले विधानसभा उपचुनाव में छिंदवाड़ा सीट से लड़ेंगे।
  • छिंदवाड़ा कांग्रेस पार्टी का गढ़ माना जाता है।
  • छिंदवाड़ा के विधायक दीपक सक्सेना ने बुधवार को अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा सीट से विधानसभा उपचुनाव लड़ेंगे। छिंदवाड़ा के विधायक दीपक सक्सेना ने बुधवार को अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया। दीपक ने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा है। छिंदवाड़ा कांग्रेस पार्टी का गढ़ माना जाता है और बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जिले की सातों विधानसभा सीट पर जीत हासिल की थी। 

 

 

इतना ही नहीं कमलनाथ पिछले नौ बार से छिंदवाड़ा सीट से सांसद भी रहे हैं। हाल ही में बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने सपा और बसपा के समर्थन से सरकार बनाई थी। जिसके बाद कमलनाथ ने सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इसके बाद से ही कयासों का दौर शुरू हो गया था, कि मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा से विधायक पद का चुनाव लड़ सकते हैं।

छिंदवाड़ा में विधानसभा की सात सीटें हैं जिसमें से चार सीटें अमरवाड़ा (ST), परासिया(SC), जुन्नारदेव (SC) और पांदुर्ना (ST) आरक्षित वर्ग के लिए है। बची हुई तीन सीटों में से छिंदवाड़ा और सौंसर विधानसभा क्षेत्र से कमलनाथ के लड़ने की बात सामने आ रही थी। इस दौरान छिंदवाड़ा सीट से विधायक दीपक सक्सेना ने कई बार अपनी सीट छोड़ने की इच्छा भी जाहिर की थी और अंतत: बुधवार को उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

नियम के अनुसार कमलनाथ को मुख्यमंत्री बनने के 6 महीने के अंदर मध्यप्रदेश में विधायक बनना अनिवार्य है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह उपचुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही आयोजित किया जाएगा। इस बारे में मध्यप्रदेश इलेक्शन कमीशन ऑफिस को भी जानकारी दी जाएगी। इसके बाद छिंदवाड़ा विधानसभा सीट के लिए इलेक्शन की प्रक्रिया शुरू होगी।

Created On :   20 Feb 2019 2:37 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story