बहुमत से चूकी भाजपा, कांग्रेस ने भी जीती 11 सीटें

Karnataka Legislative Council election result: BJP lost majority, Congress also won 11 seats
बहुमत से चूकी भाजपा, कांग्रेस ने भी जीती 11 सीटें
कर्नाटक विधान परिषद चुनाव परिणाम बहुमत से चूकी भाजपा, कांग्रेस ने भी जीती 11 सीटें

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। सत्तारूढ़ भाजपा कर्नाटक राज्य विधानमंडल के उच्च सदन के रूप में माने जाने वाले विधान परिषद के चुनावों में एक साधारण बहुमत हासिल करने में विफल रही है। पार्टी 11 सीटों पर जीत दर्ज करने में सफल रही और कांग्रेस को भी इतनी ही संख्या में सीटों पर जीत हासिल हुई है। चुनाव में सबसे बुरी तरह हारने वाली क्षेत्रीय पार्टी जद (एस) केवल दो सीटें जीतने में सफल रही। भाजपा के पूर्व मंत्री रमेश जरकीहोली के भाई लखन जरकीहोली ने भाजपा नेता महंतेश कवाटागीमठ के खिलाफ चुनाव लड़ा और उन्हें तीसरे स्थान पर धकेल कर जीत दर्ज करने में सफल रहे।

37 सीटों के साथ, भाजपा बहुमत हासिल करने में 75 सदस्यीय परिषद में एक सीट से कम हो गई है। हालांकि, परिषद में विधेयकों और नए विधानों को पारित करने के लिए सत्तारूढ़ दल विपक्षी दलों की दया पर नहीं रहेगा। अंतिम परिणाम मंगलवार मध्यरात्रि तक घोषित किए गए। वर्तमान में, 75 सदस्यीय परिषद में 37 सत्तारूढ़ भाजपा, 26 कांग्रेस, 11 जद (एस) और एक निर्दलीय उम्मीदवार हैं। नवनिर्वाचित सदस्य वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद 5 जनवरी के बाद कार्यभार संभालेंगे। 1,753 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित करने वाले सबसे अमीर कांग्रेस उम्मीदवार यूसुफ शरीफ उर्फ स्क्रैप बाबू, को बेंगलुरु अर्बन से भाजपा उम्मीदवार एच.एस. गोपीनाथ ने हरा दिया।

भाजपा की ताकत 26 से 37 हो गई है और कांग्रेस की सीटें 29 से 26 हो गई हैं। जद (एस) 13 से घटकर 11 हो गई है। 11 परिषद सदस्यों का कार्यकाल अगले साल जून तक समाप्त हो जाएगा और समीकरण बनने जा रहे हैं परिषद में फिर से बदलाव देखने को मिल सकता है। बेलागवी में सत्तारूढ़ भाजपा की हार पार्टी नेताओं के साथ अच्छी नहीं रही क्योंकि वह एक झटके से बहुमत हासिल करने से चूक गई। बेलगावी को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। जिले से 13 विधायक, 2 सांसद और एक राज्यसभा सदस्य होने के बावजूद इस हार से पार्टी को भारी शमिर्ंदगी उठानी पड़ी है। विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने राज्य भाजपा को चुनौती दी है कि वह पूर्व मंत्री रमेश जरकीहोली के खिलाफ बेलगावी में भाजपा उम्मीदवार की हार की पृष्ठभूमि में कार्रवाई शुरू करे। चुनाव 10 दिसंबर को हुए थे।

(आईएएनएस)

Created On :   15 Dec 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story