दैनिक भास्कर हिंदी: कृषि भूमि को बंधक बनाने के बाद भी बैंक ने नहीं दिया ऋण

July 27th, 2017

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। पांढुर्ना तहसील के ग्राम पंचायत बनगांव के ग्राम बिरोली निवासी किसान ने पंजाब नेशनल बैंक की पांढुर्ना शाखा पर आरोप लगाया है। उसने कहा है कि बैंक ने बिना केसीसी ऋण दिए ही कृषि भूमि को गिरवी रख लिया है। बीते करीब चार महीने से किसान बैंक के चक्कर लगा रहा है, उसने सारी कागजी कार्रवाई भी पूरी कर ली, इसके बावजूद बैंक प्रबंधन ने उसके खाते में केसीसी ऋण की राशि जमा नहीं की है।

जानकारी के अनुसार बिरोली निवासी विजय छोटेलाल बारंगे (30) ने अपने नाम से पंजाब नेशनल बैंक शाखा पांढुर्ना में केसीसी ऋण के लिए प्रकरण तैयार किया था। बैंक शाखा ने 40 हजार रुपए केसीसी ऋण देने का प्रकरण स्वीकृत भी करा लिया, लेकिन बैंक ने अब तक केसीसी ऋण की राशि उसके खाते में जमा नहीं की है। यहीं नही बैंक ने राजस्व रिकार्ड के अनुसार विजय की जाटलापुर हल्के की खसरा नंबर 29/4 की कृषि भूमि बंधक भी बना ली।

जब किसान विजय अपने परिचित श्रीराम धोटे, कमल गौर और योगेश गौरखेड़े के साथ बैंक पहुंचा और जानकारी ली तो बैंककर्मियों ने उसके साथ अभद्र व्यवहार भी किया। वहीं छुट्टी पर गए मैनेजर ने करीब एक सप्ताह बाद आकर राशि दिलाने की बात कही। इधर किसान की शिकायत पर एसडीएम डीएन सिंह ने इस प्रकरण को लेकर अग्रणी बैंक को जांच के लिए पत्र भेजा।