comScore

KKR vs CSK: चेन्नई की सीजन में लगातार तीसरी जीत, कोलकाता को 18 रन से हराया, रसेल और कमिंस की पारी बेकार

April 21st, 2021 23:33 IST
KKR vs CSK: चेन्नई की सीजन में लगातार तीसरी जीत, कोलकाता को 18 रन से हराया, रसेल और कमिंस की पारी बेकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने जीत की हैट्रिक लगा ली है। टीम ने IPL 2021 के 15वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 18 रन से शिकस्त दी। इस जीत के साथ CSK पॉइंट टेबल में नंबर-1 पर पहुंच गई है। मैच में ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ IPL में अपनी चौथी और फाफ डुप्लेसिस ने 17वीं फिफ्टी जड़ी। वहीं, तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने 4 विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने कोलकाता टीम को 221 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में कोलकाता टीम 202 रन ही बना सकी और लगातार तीसरा मैच गंवा दिया। ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने 22 बॉल 54 रन की पारी खेली। उन्होंने 6 छक्के जड़े। दिनेश कार्तिक ने 24 बॉल पर 40 रन की पारी खेली। यह कार्तिक का IPL में 200वां मैच रहा।

कोलकाता की पारी:

  • 221 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी कोलकाता टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले ही ओवर में एक विकेट गंवा दिया।
  • ओपनर शुभमन गिल एक बॉल खेलकर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। दीपक चाहर ने उन्हें एनगिडी के हाथों कैच आउट कराया।
  • दीपक ने 17 के स्कोर पर KKR टीम को दूसरा झटका दिया। उन्होंने ओपनर नीतीश राणा को भी 9 रन पर पवेलियन भेज दिया।
  • 31 रन पर आते-आते कोलकाता की आधी टीम पवेलियन लौट गई। दीपक ने 4 खिलाड़ियों को शिकार बनाया।
  • इस तेज गेंदबाज ने शुभमन गिल, नीतीश राणा, ओएन मोर्गन और सुनील नरेन को आउट किया। 5वां झटका लुंगी एनगिडी ने दिया।
  • सीजन का पहला मैच खेल रहे एनगिडी ने राहुल त्रिपाठी को 8 रन पर पवेलियन भेजा। CSK टीम के कप्तान और विकेटकीपर धोनी ने 3 कैच लपके।
  • धोनी ने राणा, त्रिपाठी और मोर्गन का कैच लिया। लगातार विकेट गिरने के बीच दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल ने 7वें ओवर में टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया।
  • रसेल और कार्तिक ने छठे विकेट के लिए 39 बॉल पर 81 रन की पार्टनरशिप की। कोलकाता को 112 के स्कोर पर छठा झटका लगा।
  • फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर सैम करन ने रसेल को क्लीन बोल्ड किया। टीम 146 के स्कोर पर 7वां विकेट गंवाया। कार्तिक को एनगिडी ने LBW किया।
  • एनगिडी ने कोलकाता टीम को 8वां झटका 176 के स्कोर पर दिया। उन्होंने कमलेश नागरकोटी को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा।
  • पैट कमिंस एक छोर संभाले रहे और लगातार बड़े हिट मारते रहे। 18वें ओवर में उन्होंने IPL में अपनी दूसरी फिफ्टी लगाई।

चेन्नई की पारी:

  • चेन्नई सुपर किंग्स ने तेज शुरुआत की। ओपनर फाफ डुप्लेसिस ने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ 33 बॉल पर ही 50 रन की पार्टनरशिप पूरी की।
  • 11वें ओवर में ऋतुराज ने सीजन में अपनी पहली और IPL में चौथी फिफ्टी पूरी की। अगले ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।
  • यह इस सीजन में पहली बार है, जब चेन्नई के ओपनर्स ने शतकीय साझेदारी की हो। टीम को पहला झटका 115 के स्कोर पर लगा।
  • वरुण चक्रवर्ती की बॉल पर ऋतुराज बाउंड्री पर कैच आउट हुए। इसी ओवर में डुप्लेसिस ने भी IPL की अपनी 17वीं फिफ्टी पूरी की।
  • डुप्लेसिस ने एक छोर संभाले रखा और मोइन अली के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर 24 बॉल पर ही 50 रन जोड़ दिए थे।
  • 165 के स्कोर पर चेन्नई को दूसरा झटका लगा। सुनील नरेन ने मोइन अली को 25 रन पर पवेलियन भेजा। कार्तिक ने उन्हें स्टंप आउट किया।
  • कप्तान धोनी नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने उतरे और डुप्लेसिस के साथ पारी को आगे बढ़ाया। टीम ने 19वें ओवर में 200 का स्कोर पार किया।
  • 201 के स्कोर पर टीम को तीसरा झटका लगा। धोनी 8 बॉल पर 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

डुप्लेसिस टी-20 क्रिकेट में 6 हजार रन बनाने वाले अफ्रीका के छठे खिलाड़ी बने
फाफ डुप्लेसिस ने टी-20 क्रिकेट में अपने 6 हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने IPL में कोलकाता के खिलाफ एक रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। इसी के साथ वे टी-20 फॉर्मेट में 6 हजार रन बनाने वाले साउथ अफ्रीका के छठे खिलाड़ी भी बन गए हैं। इस मामले में एबी डिविलियर्स 9236 रन के साथ टॉप पर हैं। ओवरऑल वर्ल्ड में क्रिस गेल के नाम सबसे ज्यादा 13781 रन दर्ज हैं। यह दोनों खिलाड़ी भी अभी क्रिकेट खेल रहे हैं।

कार्तिक का यह IPL में 200वां मैच
कोलकाता की प्लेइंग-11 में 2 बदलाव किए गए हैं। मोर्गन ने हरभजन सिंह और शाकिब अल हसन को आराम दिया है। उनकी जगह कमलेश नागरकोटी और सुनील नरेन को टीम में शामिल किया। वहीं, CSK टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ड्वेन ब्रावो को आराम दिया है। उनकी जगह लुंगी एनगिडी को मौका मिला। KKR के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का यह IPL में 200वां मैच है।

दोनों टीमों में बदलाव
कोलकाता की टीम ने इस मैच के लिए दो बड़े बदलाव किए हैं। हरभजन सिंह और शाकिब अल हसन को बाहर किया गया है और इनकी जगह कमलेश नगरकोटी और सुनील नरेन को टीम में शामिल किया गया है। चेन्नई में भी एक बदलाव हुआ है। ड्वेन ब्रावो की जगह पर लुंगी एनगीडी को मौका मिला है।

प्लेइंग XI
कोलकाता नाइट राइडर्स : 

शुभमन गिल,  नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसल, सुनील नरेन, कमलेश नागरकोटी, पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा

चेन्नई सुपर किंग्स : 
एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), फाफ डुप्लेसी, ऋतुराज गायकवाड़, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, मोईन अली, सैम करन, रवींद्र जाडेजा, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, लुंगी एनगिडी 

कमेंट करें
2E3BX