दैनिक भास्कर हिंदी: ठगी, प्रताड़ना, छेड़छाड़ सहित जानिए नागपुर शहर की साइबर क्राइम की खबरें

July 17th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर जिले में ठगी, प्रताड़ना, छेड़छाड़ सहित साइबर क्राइम ने पुलिस का सिरदर्द बढ़ा दिया है। प्रतिदिन लोग साइबर ठगों के शिकार हो रहे हैं। साइबर अपराधी लोगों को झांसे में लेकर ऑनलाइन कैश ट्रांसफर सहित दूसरे तरीकों से लोगों को लूट रहे हैं। ठगी के लिए हर दिन नए-नए पैंतरे अपनाए जा रहे हैं। इन दिनों स्पैम कॉल के जरिए ठगी और प्रताड़ना के मामले सामने आ रहे हैं। साथ ही स्पैम कॉल के जरिए कई मनचले, युवतियों व महिलाओं के साथ अश्लील बातें कर उन्हें परेशान कर रहे हैं। ठगी और प्रताड़ना को लेकर कई लोग अपराध शाखा में शिकायतें कर रहे हैं। स्पैम काॅल की जानकारी ट्रू कॉलर में भी नहीं मिलती है।

युवती के साथ की गाली-गलौज 
साइबर अपराधी कॉलिंग के जरिए युवतियाें को परेशान कर रहे हैं। ऐसा ही मामला एक युवती के साथ हुआ। स्पैम कॉल के जरिए युवती के साथ साइबर अपराधी ने अश्लील बातें कर गाली-गलौज की। युवती के पास कॉल आने पर कॉल अटैंड किया। उसके बाद व्यक्ति ने युवती के साथ अश्लील बातें कीं। जब युवती ने इस पर आपत्ति जताई, तो कॉल पर मौजूद व्यक्ति ने युवती के साथ गाली-गलौज करना शुरू कर दिया। 

पैसा दोगुना होने का दिया लालच
साइबर ठग ठगी के नए-नए रास्ते अपनाते हैं। वाठोड़ा निवासी एक व्यक्ति के साथ स्पैम कॉल के जरिए ठगी हुई। जिसमें ठग ने कॉल करके व्यक्ति को पैसे का लालच दिया। व्यक्ति ने किसी कंपनी का नाम बताकर कहा कि, उसमें इन्वेस्ट करने पर पैसा दोगुना हो जाएगा। उसके बाद कुछ जानकारी भेजी और ओटीपी शेयर करने को कहा। व्यक्ति ने लालच में आकर ओटीपी शेयर किया, तुरंत ही उसके खाते से रुपए गायब हो गए। उसके बाद व्यक्ति ने अपराध शाखा में ठगी की शिकायत की।

लापरवाही बनी परेशानी का सबब
एक व्यक्ति के पास स्पैम कॉल आया। जिसमें कॉल पर मौजूद व्यक्ति ने लालच देते हुए कहा कि, एक नई स्कीम आई है, जिससे प्रतिदिन घर बैठे पैसा कमाया जा सकता है। व्यक्ति ने लालच में आकर अपनी बैंक डिटेल शेयर कर दी। दूसरे दिन ही व्यक्ति के खाते से 20 हजार रुपए गायब हो गए। व्यक्ति ने बताया कि, स्पैम कॉल आया था। नंबर तो दिख रहा था, लेकिन कोई डिटेल नहीं थी, जबकि अन्य कॉल आने पर ट्रू कॉलर में कॉल करने वाले का नाम आ जाता है।

स्पैम कॉल को ब्लॉक करने की सलाह
साइबर अपराधियों पर लगाम कसने के लिए नागरिकों का सावधान व सतर्क रहना जरूरी है। साइबर अपराधी मोबाइल एप, ई-मेल, वाट्सएप, फेसबुक, मैसेज लिंक तथा फोन पर बात करके गोपनीय जानकारी ले लेते हैं, इसलिए लोग इससे सावधान रहते हुए अपनी गोपनीय जानकारी या किसी प्रकार का ओटीपी शेयर न करें।  बैंक खाते की पूरी जानकारी लेने के बाद ऑनलाइन फ्रॉड किया जा सकता है। स्पैम कॉल को अटैंड न करें। स्पैम कॉल को ब्लॉक किया जा सकता है। साइबर शाखा द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामलों में खाते से निकली रकम वापस भी कराई गई है। हमारा नागरिकों से यही कहना है कि, अपनी निजी जानकारी और बैंक डिटेल किसी से भी शेयर न करें। लालच में आकर कई लोग ओटीपी वगैरह शेयर कर देते हैं, जिससे वे ठगी का शिकार हो जाते हैं। 
-डॉ. अशोक बागुल,वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक, साइबर क्राइ

युवती से दिनदहाड़े छेड़छाड़
हुड़केश्वर थानांतर्गत एक युवती से  दिनदहाडे छेड़छाड़ की घटना हुई। आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। आरोपी सागर सालवे (28), गणेशपेठ निवासी है। वह नीरी में अस्थायी कर्मचारी है। घटना वाले दिन सुबह 10.15 बजे पीड़ित 25 वर्षीय युवती दोपहिया वाहन से कहीं जा रही थी। आरोपी ने उसे नवनाथ आईटीआई के पास रोका और उसके साथ छेड़छाड़ की। 

अश्लील इशारे करने वाले पड़ोसी पर मामला दर्ज
गिट्टीखदान थानांतर्गत एक युवती से पड़ोसी द्वारा छेड़छाड़ करने का मामला उजागर हुआ है। पीड़ित 21 वर्षीय युवती है। आरोपी उसका पड़ोसी 35 वर्षीय व्यक्ति है। गुरुवार की शाम को पांच बजे पीड़िता घर के बाहर बैठी थी, तभी मौका पाकर पड़ोसी बदतमीजी पर उतर आया और उसने पीड़िता को हाथ से अश्लील इशारे किए। इसे लेकर दोनों में विवाद हो गया। मामला थाने जा पहुुंचा।

महिला की शिकायत पर पति गिरफ्तार, रिमांड पर
महिला ने पति पर अप्राकृतिक कृत्य करने का आरोप लगाया है। एमआईडीसी थाने में प्रकरण दर्ज कर पति को गिरफ्तार किया गया है। शुक्रवार को अदालत में पेश कर आरोपी को पुलिस रिमांड पर लिया गया। पीड़ित 39 वर्षीय महिला दो बच्चियों की मां है। दीक्षाभूमि के पास उसकी छोटी सी दुकान है। फरवरी 2021 मेें उसने 30 वर्षीय व्यक्ति से दूसरी शादी की। वह निजी वाहन चालक है। 23 फरवरी से 15 जुलाई तक पति ने उससे जबरन अप्राकृतिक कृत्य किया। विरोध करने पर उसकी पिटाई करता था। जिससे मामला थाने पहुंचा।

तीन नाबालिगों से 3 वाहन और आभूषण जब्त
नंदनवन पुलिस ने तीन नाबालिगों को हिरासत में लेकर उनसे चोरी के तीन दोपहिया वाहन और आभूषण जब्त किए हैं। नाबालिग मौज-मस्ती के लिए चोरी करते थे। जगनाड़े चौक से केडीके कॉलेज के बीच में नंदनवन थाने के गश्ती दल को तीन नाबालिग एक दोपहिया वाहन पर बैठे हुए दिखाई दिए। संदेह होने से पुलिस ने उनसे वाहन के बारे में पूछताछ की। तीनों टालमटोल जवाब देने लगे। उनके पास वाहन के दस्तावेज भी नहीं थे। पड़ताल करने पर वह वाहन मोनू अंसारी (25), शिवशंकर नगर निवासी का होने का पता चला। वाहन 12 जुलाई को चोरी हुआ था। नंदनवन थाने में इसकी शिकायत दर्ज है। कड़ी पूछताछ में नाबालिगों ने नंदनवन के अलावा इमामवाड़ा और पारडी थाना क्षेत्र से भी दोपहिया वाहन और एक मकान में चोरी करने की बात स्वीकार की। पता चला है कि, सिर्फ मौज-मस्ती के लिए नाबालिग चोरी करते थे। नाबालिगों से तीनों वाहन और सोने-चांदी के आभूषण सहित कुल 90 हजार रुपए का माल जब्त किया गया है। 
  
टैब और सोने-चांदी के आभूषणों पर किया हाथ साफ
वाठोड़ा और कोतवाली थाना क्षेत्र में चोरों ने दो घरों से 1.91 लाख रुपए के माल पर हाथ साफ कर दिया। शुक्रवार को संबंधित थाने में प्रकरण दर्ज किए गए। गोन्हीसिम स्थित मोतीलाल नगर निवासी रामजी मिश्रा (54) 13 से 15 जुलाई के बीच मुंडन समारोह में शामिल होने के लिए परिवार सहित मध्य प्रदेश के मेहर गए हुए थे। इस दौरान किसी ने रसोईघर के दरवाजे की कुंडी तोड़कर घर में प्रवेश किया और अलमारी से टैब और सोने-चांदी के आभूषण, कुल 1 लाख 31 हजार रुपए का माल चुरा लिया। दूसरी घटना कोतवाली थाना क्षेत्र में हुई। रजत संकुल निवासी शोभा अशोकराव भापकर (67) 23 जून को खरीदी करने के लिए केलीबाग रोड, महल गई हुई थीं। इस दौरान किसी ने उनके बैग से 60 हजार रुपए कीमत के सोने के आभूषण चुरा लिए। जांच जारी है।
 

खबरें और भी हैं...