दैनिक भास्कर हिंदी: गोरेवाड़ा इंटरनेशनल जू में बसों की कमी, पर्यटक परेशान

February 11th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर में पहली बार शुरू इंटरनेशनल जू का टिकट पर्यटकों को नहीं मिल रही है। जिसका मुख्य कारण बसों की कमी है। लंबी कतार में खड़े रहने के बाद भी कई पर्यटकों को मायूस लौटना पड़ रहा है। खासकर शनिवार, रविवार व बाकी छुटि्टयों के दिन हो रहा है। बावजूद इसके संबंधित प्रशासन की ओर से अब तक नई बसों को लेकर किसी तरह की व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में नई बसों के लिए अभी पर्यटकों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

सिर्फ तीन ही बस हैं
हाल ही में नागपुर के समीप गोरेवाड़ा परिसर में बालासाहब ठाकरे गोरेवाड़ा अंतरराष्ट्रीय जू का निर्माण किया गया है। जिसे 27 जनवरी से शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत कुल चार सफारी का निर्माण किया गया है। जिसमें टाइगर सफारी, लेपर्ड सफारी, हरबीओवर सफारी व भालू सफारी है। लगभग 360 हेक्टेयर में बनी इन सफारियों में घूमने के लिए हर कोई उत्साह के साथ यहां पहुंच रहा है, लेकिन मायूस होना पड़ रहा है। दरअसल इसकी ऑनलाइन बुकिंग के साथ ऑन स्पॉट बुकिंग की ‌व्यवस्था भी रखी गई है। ऐसे में ज्यादातर लोग यहां आकर ही टिकट निकालना पसंद करते हैं। लेकिन यहां पर्यटकों को घुमाने के लिए केवल 3 बसें हैं, कई पर्यटकों को टिकट ही नहीं मिल पाता है। बावजूद इसके नई बसों को लाने को लेकर अभी तक प्रशासन के पास कोई योजना नहीं है। ऐसे में लगातार पर्यटकों को इतनी दूर आकर वापस जाना पड़ रहा है। 

कोरोना भी एक कारण
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बसों की क्षमता से 5 सीट कम रखी जा रही है। ऐसे में केवल 25 पर्यटक ही एक बस में बैठ सकते हैं, जिससे भी पर्यटकों को टिकट नहीं मिल रहा है। 

तत्काल व्यवस्था नहीं हो सकती
पर्यटकों के लिए नई बस व्यवस्था तत्काल नहीं हो सकेगी। हालांकि इसे लेकर चर्चा हो रही है। लेकिन फिलहाल पर्यटकों ने अपनी असुविधा न होने के लिए ऑनलाइन टिकटें बुक करना जरूरी है, ताकि उन्हें असुविधा नहीं हो।  - प्रमोद पंचभाई, व्यवस्थापक, गोरेवाड़ा प्रकल्प नागपुर

खबरें और भी हैं...