2 लाख भक्तों ने किए मां शारदा के दर्शन, मैहर में लगी लंबी कतार

Large number of devotees will reach in maa sharda temple maihar
2 लाख भक्तों ने किए मां शारदा के दर्शन, मैहर में लगी लंबी कतार
2 लाख भक्तों ने किए मां शारदा के दर्शन, मैहर में लगी लंबी कतार

डिजिटल डेस्क,सतना।  चैत्र नवरात्र के मौके पर तकरीबन 2 लाख श्रद्धालु आदिशक्ति मां शारदा के पुण्य दर्शन करने के लिए मैहर पहुंचे। बीती रात  11 बजे से ही भक्तों के मंदिर परिसर में पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया था। सुबह 3 बजे तक हजारों की तादाद में भक्तों की भारी भीड़ पहाड़ी स्थित मेनगेट पर जमा हो चुकी थी। मंदिर परिसर में माता रानी के जयकारे गूंज रहे थे। सभी अपनी-अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए लिए मां के दरबार पहुंचे।
वीआईपी के अपरगेट पर 45 मिनट चला हंगामा-
मंदिर परिसर के वीआईपी अपरगेट में तकरीबन 45 मिनट तक हालात हंगामाई रहे। प्रत्यक्षदर्शियों के आरोप के मुताबिक भीड़ प्रबंधन के लिए तैनात किया गया पुलिस स्टाफ के तय समय पर ड्यूटी प्वाइंट पर नहीं पहुंच पाने के कारण ये स्थिति निर्मित हुई। जबकि इससे पहले ही भारी भीड़ वीआईपी के अपरगेट तक पहुंच गई थी। सामने भारी भीड़ देख कर  गेट के अंदर तैनात गार्ड ताला खोलने का साहस नहीं जुटा पा रहे थे। गार्डों का कहना था कि वीआईपी गेट से प्रवेश का कार्ड दिखाने वालों को ही अंदर आने दिया जाएगा। जबकि समिति की ओर से ऐसा कोई भी प्रवेश पत्र  जारी नहीं किया गया था। वीआईपी तो वीआईपी , मंदिर की मेला ड्यूटी में लगाए गए शारदा प्रबंध समिति के कर्मचारी और गर्भगृह क्षेत्र के लिए तैनात किया गया पुलिस का महिला बल भी इसी भीड़ में फंसा रहा । देर रात इसी प्वाइंट पर पहुंचे एसडीएम और शारदा प्रबंध समिति के प्रशासक एचके धुर्वे को भी धक्का -मुक्की का सामना करना पड़ा। वो जैसे-तैसे ऊपर तक पहुंच पाए। इससे पहले रात साढ़े 3 बजे मामला एसपी रियाज इकबाल के संज्ञान में आने पर उन्होंने एसडीओपी हेमंत शर्मा को मौके पर भेजा ,अंतत: प्रमुख द्वार खुलने पर वीआईपी के अपरगेट से भीड़ छंटी। यही वो प्वाइंट है,जहां से आमभक्तों के दर्शन के लिए भी दूसरा समानांतर रास्ता खुलता है।  
एसडीएम ने माना चूक हुई,करेंगे समीक्षा-
नवरात्र मेला के पहले दिन भीड़ प्रबंधन की नाकामी को स्वीकार करते हुए एसडीएम एवं शारदा प्रबंध समिति के प्रशासक एचके धुर्वे ने कहा कि भक्तों की सुविधा और सुरक्षा की आज ही समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि आगे ऐसी अव्यवस्था नहीं होने पाएगी। उल्लेखनीय है, एसडीएम श्री धुर्वे 5 अप्रैल को हाईकोर्ट में पेशी के लिए जबलपुर गए हुए थे। वो देर रात मैहर पहुंचे थे।
बढ़ाया जाएगा 300 जवानों का बल-
सूत्रों ने बताया कि मौजूदा समय में मैहर में एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के अलावा 5 डीएसपी के साथ 700 जवान तैनात किए गए हैं। इनमें से बाहर से एक एडीशनल एसपी ,4 डीएसपी, एसएएफ के 150 और अन्य 100 जवान भी बुलाए गए हैं। एक दिन पहले 5 अप्रैल को अमावस्या मेला के मद्ेनजर जहां एक एडीशनल एसपी, 2 डीएसपी के साथ 500 जवान चित्रकूट में तैनात किए गए थे,वहीं चित्रकूट पहुंचे लगभग 2 लाख श्रद्धालुओं में से ज्यादातर भक्तों के मैहर कूच करने के कारण भी पहले दिन अप्रत्याशित रुप से भीड़ बढ़ी। पुलिस सूत्रों के दावे के मुताबिक  भूतल से पहाड़ी के शीर्ष के बीच पुलिस ने 5 चक्र का सुरक्षा घ्ेारा बना रखा है। हर चक्र में कम से कम  50 जवानों को तैनात किया गया है।
बंद थे 5 सीसीटीवी कैमरे-
चैत्र नवरात्र के पहले दिन मैहर के देवी मंदिर परिसर में लगाए गए 16 में से 5  सीसीटीवी कैमरे बंद रहे।  मैहर पहाड़ी पर स्थित रोपवे जहां रात में बंद रहता है,वहीं 5 चक्र के सड़क मार्ग या फिर 1063 सीढिय़ा चढ़ कर ही भक्त दर्शन करने के लिए त्रिकूट पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित मंदिर तक पहुंच सकते हैं। मगर, इन सुलभ रास्तों के बाद भी नवरात्र मेला के दौरान बड़ी तादाद में लोग जोखिम भरे शार्टकट अपनाते हैं। इस शार्टकट पर किसी का कंट्रोल नहीं है।

Created On :   7 April 2019 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story