MP चुनाव : एक ऐसा वार्ड और गांव जहां के मतदाता चुनते हैं दो-दो विधायक

lavkush nagar and gorihar people elected two mla in mp assembly election
MP चुनाव : एक ऐसा वार्ड और गांव जहां के मतदाता चुनते हैं दो-दो विधायक
MP चुनाव : एक ऐसा वार्ड और गांव जहां के मतदाता चुनते हैं दो-दो विधायक

डिजिटल डेस्क, लवकुशनगर। अनुविभाग में दो जगह ऐसी है, जहां के मतदाता एक नहीं दो विधायक चुनकर विधानसभा भेजते हैं। इन दोनों जगहों पर कोई भी विधायक निर्वाचित हुआ हो, लेकिन इनके विकास के लिए विधायक निधि की राशि किसी ने कभी खर्च नहीं की है।

दो विधान सभा क्षेत्रों में विभक्त है वार्ड क्रमांक 4
जानकारी के अनुसार लवकुशनगर नगर परिषद के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 4 के मतदाता अपने मत से एक नहीं दो विधायक चुनते हैं। नगर परिषद का यह वार्ड विधानसभा चुनाव में दो भागों में बंट जाता है। आधे वार्ड के मतदाता राजनगर विधानसभा के लिए अपने मत का प्रयोग करते हैं, तो आधे मतदाता चंदला विधानसभा के लिए मत का प्रयोग करते हैं। बुधवार को सम्पन्न हुए विधानसभा चुनावों में चंदला विधानसभा के लिए कुल 659 मतदाताओं में से 384 मतदाताओं ने अपने मत प्रयोग किया। वहीं राजनगर विधानसभा के लिए इसी वार्ड के 1121 मतदाताओं में 640 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया।

गांव एक विधानसभा क्षेत्र दो
इसी तरह गौरिहार जनपद क्षेत्र की कसार पंचायत के अंतर्गत आने वाले गांव कुंवरपुर के कुल मतदाता 3 सौ में से 185 मतदाताओं ने राजनगर विधानसभा के लिए मतदान किया तो चंदला विधानसभा के लिए कसार के 1121 मतदाताओं में से 640 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। दिलचस्प बात यह है कि वार्ड एक और पंचायत एक लेकिन इन जगहों के मतदाताओं के सामने जब विधायक चुनने की बारी आती है तो वह अपना अलग अलग विधायक चुनते हैं। जबकि नगर परिषद के चुनावों को लेकर वार्ड के सभी मतदाता अपने वार्ड से एक पार्षद का चुनाव कर उसे विजयी बनाते है। इसी तरह मामला कसार पंचायत का है जब पंचायत चुनाव की बारी आती है तो यहा का मतदाता ग्राम पंचायत में शामिल होकर सरपंच बनाते हैं।

Created On :   28 Nov 2018 1:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story