मेट्रो फेज-2 का काम भी शीघ्र होगा शुरू, बैठक में मिली हरी झंडी

like the city metro the work of rural metro is going to done
मेट्रो फेज-2 का काम भी शीघ्र होगा शुरू, बैठक में मिली हरी झंडी
मेट्रो फेज-2 का काम भी शीघ्र होगा शुरू, बैठक में मिली हरी झंडी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में जिस स्पीड से मेट्रो का काम हो रहा है, ठीक उसी प्रकार ग्रामीण मेट्रो का भी काम होने वाला है। मेट्रो के निदेशक बृजेश दीक्षित ने  पत्रकारों से बातचीत में कहा कि नए साल के पहले ही दिन मेट्रो फेज-2 को अच्छी गति मिली है। मुख्यमंत्री द्वारा एक बैठक बुलाकर मेट्रो फेज-2 के डीपीआर को हरी झंडी दिखाकर आगे बढ़ा दिया है। बहुत जल्द महाराष्ट्र मंत्रिमंडल की ओर से इसे मंजूरी देकर गवर्नमेंट ऑफ इंडिया को इसे भेजा जाएगा। फेज-1 का काम खत्म होने से पहले ही मेट्रो के फेज-2 का काम शुरू हो जाएगा। 

जानें, फेज-1 और फेज-2 के बारे में
नागपुर शहर में करीब 3 साल पहले मेट्रो रेल चलाने की जद्दोजहद शुरू हुई है। फेज-1 में बर्डी से शहर के चारों दिशा में यानी खापरी, प्रजापति नगर, ऑटोमोटिव चौक व लोकमान्य नगर तक राह बनाई जा रही है। मेट्रो प्रशासन वर्ष 2019 के आखिर तक इसे पूरा कर गाड़ियों के संचालन  का लक्ष्य लेकर चल रही है। फेज-2 में मेट्रो उक्त चार जगहों से आगे ग्रामीण क्षेत्र तक यानी ऑटोमोटिव चौक से कन्हान नदी तक, लोकमान्य नगर से हिंगना तक, पारडी से ट्रांसपोर्ट नगर तक व वासुदेव नगर से वाड़ी तक तथा मिहान से एमआईडीसी तक का सफर तय करनेवाली है। 

11 हजार 216 करोड़ की लागत लगेगी  
दरअसल, ग्रामीण क्षेत्र से नागपुर में आनेवालों को मेट्रो द्वारा ही यहां पहुंचकर शहर मेट्रो की सुविधा लेने के उद्देश्य से फेज-2 का काम किया जानेवाला है। इसके लिए 11 हजार 216 करोड़ की लागत लगनेवाली है, जो राज्य व केन्द्र सरकार की ओर से दी जाएगी। 

बनेंगे कुल 35 नए स्टेशन  
वर्तमान में शहर मेट्रो अंतर्गत 33 स्टेशन हैं, लेकिन इसके आगे यानी फेज-2 में 35 स्टेशन बननेवाले हैं। दूसरे फेज की लाइन कुल 48 किमी होगी। ऑटोमोटिव चौक से कन्हान नदी 13 किमी, लोकमान्य नगर से हिंगना 6.6 किमी, पारडी से ट्रांसपोर्ट नगर 5.5 किमी, वासुदेव नगर से वाड़ी 4.5 किमी और मिहान से बुटीबोरी 18.7 किमी का सफर होगा। 
 

Created On :   3 Jan 2019 8:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story