दैनिक भास्कर हिंदी: लाइनमैन पोल से गिरा, लाइन सुधारते समय कर दी सप्लाई चालू

April 16th, 2019

डिजिटल डेस्क, शहडोल। विद्युत पोल मेंं चढ़कर सुधार कार्य कर रहा एक लाइन मैन बुरी तरह झुलस गया, जिसे गंभीर हालत में जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। यह हादसा सोमवार की दोपहर करीब 1.30 बजे रोहनिया टोल प्लाजा के पास हुआ।

टोल प्लाजा के पास बिजली के खंभे पर चढ़कर कर रहा था सुधार कार्य

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के छतवई केन्द्र में संविदा के रूप में पदस्थ रमेश नामक कर्मचारी टोल प्लाजा के पास बिजली के खंभे में चढ़कर कार्य कर रहा था। अचानक बिजली चालू गई, जिससे वह करंट की वजह से तार से चिपक गया और नीचे गिर गया। मौजूद कर्मचारियों ने पहले 108 को सूचना दी गई, जिसके नहीं आने पर डायल 100 को बुलाया गया। जिससे झुलसे कर्मचारी को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। बताया गया है कि संविदा कर्मचारी को बिना किसी सुरक्षा उपकरण के पोल पर चढ़ाया गया था। कार्य के दौरान अचानक लाइन चालू हो जाना विभाग की बड़ी लापरवाही मानी जा रही है। घटना के संबंध में अधिकारी किसी प्रकार की चर्चा से बचते रहे।

एक एकड़ में गेहूं की फसल को हुआ नुकसान

जिला मुख्यालय से करीब 10 किमी दूर ग्राम कटहरी (छतवई के पास) में सोमवार को गेहूं के खेत में आग लगने से करीब एक एकड़ की फसल जलकर खाक हो गई। जानकारी के अनुसार खसरा नंबर 154/1 रकवा साढ़े तीन हेक्टेयर में गेहूं की फसल लगी हुई थी। यह खेत अरुण तिवारी पुत्र स्वामित्त प्रसाद का है। सोमवार से ही फसल की कटाई शुरू हुई थी। दोपहर में अचानक आग लगने से करीब एक हेक्टेयर की फसल जलकर खाक हो गई। आग की सूचना मिलने पर आसपास के किसानों और ग्रामीणों ने मिलकर आग को बुझाने का प्रयास किया। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया। इस बीच नगर पालिका शहडोल को भी सूचना दे दी गई थी। जब तक दमकल गाड़ी मौके पर पहुंची आग पर काबू पा लिया गया था।

बनाया मौका पंचनामा

भू-स्वामी अरुण तिवारी ने आग लगने की सूचना हल्का पटवारी और आरआई को भी दी। शाम करीब साढ़े चार बजे हल्का पटवारी रोशनी गुप्ता और आरआई सनत सिंह भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने खेत का निरीक्षण कर आग से हुए नुकसान का मौका पंचनामा बनाया।