एंटरटेनमेंट पर आचार संहिता, नहीं सुन सकते फूल तुम्हें भेजा है गीत

Lok Sabha:Model code of conduct imposed on songs of Akashvani too
एंटरटेनमेंट पर आचार संहिता, नहीं सुन सकते फूल तुम्हें भेजा है गीत
एंटरटेनमेंट पर आचार संहिता, नहीं सुन सकते फूल तुम्हें भेजा है गीत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आकाशवाणी के फरमाइशी गानों के कार्यक्रम में अगर आप ‘फूल तुम्हें भेजा है’ गीत सुनने की फरमाइश भेजते हैं तो केंद्र फिलहाल आपकी फरमाइश पूरी नहीं कर पाएगा। दरअसल, चुनाव आचार संहिता यहां भी लागू है और 23 मई तक किसी भी ऐसे गीत की फरमाइश पूरी नहीं हो पाएगी, जिनमें लोकसभा चुनाव 2019 में अपनी किस्मत आजमा रहा कोई उम्मीदवार किसी भी तरह से जुड़ा हो। यही नहीं, ऐसे गाने भी प्रसारित नहीं किए जा रहे हैं, जिनमें किसी पार्टी के चुनाव चिह्न का जिक्र आता हो। यानी आचार संहिता का  प्रभाव लोगों के मनाेरंजन पर भी पड़ रहा है। रोक गानों तक सीमित नहीं है, बल्कि किसी भी ऐसे कार्यक्रम के प्रसारण पर रोक है, जिनसे किसी पार्टी या उम्मीदवार के पक्ष का जिक्र आता हो। 

इन गीतों का नहीं हो रहा प्रसारण
भंवरे ने खिलाया फूल(प्रेमरोग), तेरे हाथ में मेरा हाथ (वीरजारा), फूल तुम्हें भेजा है (सरस्वतीचंद), हाथों की चंद लकीरों में (विधाता), बहारो फूल बरसाओ मेरा मेहबूब आया है(सूरज), फूलों के रंग से(प्रेम पुजारी)

इन कलाकारों के गानों पर रोक : हेमा मालिनी, जयाप्रदा, उर्मिला मातोंडकर, शत्रुघ्न सिन्हा, राज बब्बर, सनी देओल, मनोज तिवारी, हंसराज हंस। 

ऐसे हैं आदेश
प्रसार भारती की ओर से केंद्र को लोकसभा चुनाव आचार संहिता लागू रहने की अवधि में चुनाव में उम्मीदवार कलाकारों से संबंधित कार्यक्रमों कर प्रसारण नहीं करने को कहा गया है। इसके तहत ऐसे गानें जिनमें काम करने वाले अभिनेता, गीतकार, संगीतकार या अन्य उम्मीदवार हों का प्रसारण नहीं किया जा रहा है। इसके साथ ही ऐसे गीतों का प्रसारण भी नहीं किया जा रहा है, जिनमंे किसी राजनीतिक पार्टी के चुनाव चिह्न का जिक्र आता हो। 
श्रद्धा भारद्वाज, उद्घोषिका, आकाशवाणी नागपुर 

फरमाइश करने वालों की कमी नहीं
अब भी बड़ी संख्या में लोग फरमाइशी कार्यक्रम के लिए गीतों की फरमाइश भेजते हैं। आकाशवाणी नागपुर केंद्र के विविध भारती से प्रसारित होने वाला मधुमालिती और आकाशवाणी से प्रसारित होने वाला मराठी गीतों का कार्यक्रम सांझ धारा यहां के लोगों का पसंदीदा फरमाइशी गीत कार्यक्रम है। 
देवश्री भिमटे, उद्घोषिका, आकाशवाणी नागपुर केंद्र 

Created On :   3 May 2019 5:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story