नागपुर में बनेगा दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, 35,000 करोड़ होगी लागत

longest and bigest expressway of the world will be in nagpur
नागपुर में बनेगा दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, 35,000 करोड़ होगी लागत
नागपुर में बनेगा दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे, 35,000 करोड़ होगी लागत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी नागपुर सहित विदर्भवासियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बहुत ही जल्दी दुनिया का सबसे बड़ा व लंबा एक्सप्रेस-वे नागपुर से बनने जा रहा है। यह एक्सप्रेस-वे नागपुर-हैदराबाद और बंगलुरु को जोड़ेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इसके लिए रास्ता साफ करते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए सेवा प्रदाता कंपनी फीडबैक इन्फ्रा को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने की जिम्मेदारी दी है।

कंपनी ने बताया कि नागपुर से हैदराबाद होते हुए बंगलुरु को जाने वाला यह एक्सप्रेस-वे 1100 किलोमीटर का होगा, जो महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से होकर गुजरेगा। इसकी लागत कम से कम 35,000 करोड़ रुपए होगी। फीडबैक इन्फ्रा को परियोजना की तकनीक, आर्थिक और वित्तीय पक्षों का अध्ययन करना है तथा पुनर्वास और रास्ते में आने वाले पहले से मौजूद सड़कों में जरूरी बदलाव समेत परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करनी है। यह राजमार्ग क्षेत्र से कंपनी को मिलने वाला सबसे बड़ा काम है।

नागपुर से अन्य कई राज्य जुड़ने से निवेश के लिए यह सबसे बड़ा केंद्र बनेगा। इसके पहले राज्य सरकार ने नागपुर से मुंबई तक समृद्धि एक्सप्रेस-वे बनाने का निर्णय लिया था। राज्य में यह अब तक सबसे बड़ा महामार्ग है। इसके बाद अब दुनिया का बड़ा एक्सप्रेस-वे बनने से नागपुर दुनिया के बड़े शहरों में से एक बनने की दहलीज पर पहुंच गया है। फिलहाल एनएचएआई अधिकारियों ने बस इतना ही कहा कि सरकार से दिशा-निर्देश नहीं मिला है।

फीडबैक इन्फ्रा के अध्यक्ष विनायक चटर्जी ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि हमारी टीम की मेहनत से यह परियोजना जल्द से जल्द साकार रूप लेगी। कंपनी इससे पहले आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और नागपुर-मुंबई सुपर एक्सप्रेस-वे के लिए भी सेवाएं दे चुकी है।

Created On :   20 July 2017 9:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story