नागपुर जिले की 12 तहसीलों में फैला लम्पी रोग, 282 पशु संक्रमित

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
महामारी का प्रकोप नागपुर जिले की 12 तहसीलों में फैला लम्पी रोग, 282 पशु संक्रमित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले में 10 दिन पहले लम्पी संक्रमण ने दस्तक दी और अब तक 282 पशुओं को चपेट में ले लिया है। 12 तहसीलों के 39 गांवों में संक्रमण फैल गया है। सावनेर तहसील के बड़ेगांव में संक्रमित पशु की पहली मौत हुई। अब तक 3 पशुओं की मौत हो चुकी है। गायों और बैलों में यह संक्रमण पाया गया है। लम्पी संक्रमण तेजी से फैलने के कारण पशु पालकों की चिंता बढ़ गई है।

हिंगना तहसील में पहला संक्रमित पशु
जिले में हिंगना तहसील में लम्पी संक्रमित पहला पशु मिला। उसके बाद सावनेर तहसील में पहुंचा। धीरे-धीरे जिले की 12 तहसीलों के 39 गांवों में लम्पी संक्रमण फैल गया है। रोग फैलने से किसान दहशत में हैं।

130 पशु रोग मुक्त : जिले में लम्पी का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, वहीं पशु संवर्धन विभाग ने 130 पशु रोग मुक्त होने का दावा किया है। जिला पशु वैद्यकीय सर्व चिकित्सालय में पशु संवर्धन सहायक आयुक्त डॉ. युवराज केेने ने पशु रोग मुक्त होने की जानकारी दी है।

95801 टीकाकरण : लम्पी संक्रमण जिले में दस्तक देने पर प्रशासन ने प्रतिबंधक टीकाकरण अभियान चालू किया है। 95801 पशुओं को टीका लगाया गया है। पहले 10 हजार टीके की खेप मिली। उसके बाद 1 लाख और बाद में 50 हजार टीके उपलब्ध कराए गए। जिला प्रशासन ने ढाई लाख टीके की सरकार से मांग की थी। 1 लाख 60 हजार टीके उपलब्ध हुए। संक्रमण की रफ्तार बढ़ती देख और डेढ़ लाख टीके उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

इन तहसीलों में संक्रमण
पशु संवर्धन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुही तहसील छोड़ अन्य सभी 12 तहसीलों में संक्रमण पहुंच गया है। हिंगना, सावनेर, पारशिवनी, कामठी, नागपुर ग्रामीण, मौदा, काटोल, कलमेश्वर, नरखेड़, रामटेक, उमरेड, भिवापुर तहसील संक्रमण की चपेट में आ गई हैं।

रबी फसल पर संकट
रबी की बुआई का मौसम है। इस बीच, पशुओं में संक्रमण का प्रभाव होने से रबी फसल पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। खेत की जोताई के लिए ट्रैक्टर तथा अन्य यंत्र सामग्री का उपयोग होने लगा है। इस दौर में भी अनेक किसान बैल से जोताई करते हैं। ऐन समय पर बैल बीमार हो जाने से जोताई, बुआई कैसे करें, यह चिंता किसानों को सता रही है।
 

Created On :   24 Sep 2022 12:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story