• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Madhya Pradesh government may include happiness subject in syllabus, students will have to study a new subject

आनंद विभाग : शिवराज सरकार सिलैबस में हैप्पीनेस सब्जेक्ट को शामिल कर सकती है, छात्रों को एक नए विषय की पढ़ाई करनी होगी

February 4th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में छात्रों के हितों को देखते हुए सरकार जल्द ही हैप्पीनेस को विषय के रूप में सिलैबस में शामिल करने पर विचार कर रही है। अब छात्रों को पढ़ाई में एक और विषय पढ़ना पड़ेगा। शुक्रवार को प्रदेश सरकार के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। बता दें कि सरकार द्वारा यह फैसला अगले सेशन से माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों की कक्षाओं के लिए हो सकता है।

बच्चें पुस्तक को लेकर हैं उत्साहित

मध्य प्रदेश आनंद विभाग से सीईओ अखिलेश अर्गल ने बताया कि कक्षा 9 से 12 के लिए इस विषय पर पुस्तकों का एक मसौदा लगभग तैयार है। उन्होंने बताया कि साल 2016 में आनंद विभाग स्थापित किया गया था। ऐसा करने वाला यह पहला प्रदेश बना। उन्होंने कहा कि नवंबर में हमने यहां 80 शिक्षकों या प्रशिक्षकों को इस विषय पर एक प्रस्तुति दी थी। उन्होंने कहा कि इस आनंद पुस्तक को लेकर विद्यार्थियों काफी उत्साहित दिख रहे हैं।

बनेंगा देश का पहला प्रदेश

मध्य प्रदेश में अगर आनंद पुस्तक की मंजूरी मिल जाती है तो ये देश का पहला प्रदेश बनेंगा। अखिलेश अर्गल ने कहा कि पुस्तकों को अंतिम रूप देने के बाद उन्हें मंजूरी के लिए राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के पास भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि मंजूरी मिलते ही प्रदेश के नौवीं से 12 वीं तक के सभी विषयों के छात्रों के लिए ये विषय अनिवार्य होगा।
 

खबरें और भी हैं...