राज्यपाल ने किया विश्वविद्यालय का शुभारंभ, कहा- शिक्षा से ही समाज में आएगी जागृति

Madhya Pradesh Governor Anandiben Patel arrived in balaghat district
राज्यपाल ने किया विश्वविद्यालय का शुभारंभ, कहा- शिक्षा से ही समाज में आएगी जागृति
राज्यपाल ने किया विश्वविद्यालय का शुभारंभ, कहा- शिक्षा से ही समाज में आएगी जागृति

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। समाज में व्याप्त बाल विवाह, कुपोषण, जात-पात की भावना, अंधविश्वास एवं अन्य कुरीतियों को शिक्षा के माध्यम से ही दूर किया जा सकता है। शिक्षा के माध्यम से ही समाज के लोगों में जागृति आयेगी और तभी हमारा समाज, प्रदेश व देश विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ सकेगा। यह बातें मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने शुक्रवार 5 अक्टूबर को बालाघाट जिले के डोंगरिया में निजी क्षेत्र के सरदार पटेल विश्वविद्यालय बालाघाट के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल श्रीमती पटेल ने अपने संबोधन में कहा बालाघाट जिले के डोंगरिया में प्रारंभ हुआ यह विश्वविद्यालय जबलपुर संभाग के 8 जिलों में पहला निजी विश्वविद्यालय है। इसके प्रारंभ होने से आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सुविधायें सुलभ होगी। शिक्षा का मनुष्य के जीवन में बहुत महत्व है। पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र-छात्रायें डिग्री लेकर सरकारी नौकरी की तलाश में लग जाते है। युवाओं की इस प्रवृत्ति को बदलने की आवश्यकता है। विश्वविद्यालय युवाओं को तकनीकी एवं रोजगारमूलक शिक्षा देने का प्रयास करें। जिससे युवा पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने पैरों पर खड़े हो सके और अपना स्वयं का व्यवसाय व उद्योग प्रारंभ कर अन्य लोगों को रोजगार देने में सक्षम बन सके।

इस अवसर पर सरदार पटेल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ दिवाकर सिंह, जवाहर लाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर के कुलपति डॉ प्रदीप बिसेन, कलेक्टर डी.व्ही सिंह, पुलिस अधीक्षक जयदेवन ए.,सहित गणमान्य नागरिक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित थी । गोरतलब है कि बालाघाट जिले में काफी ंदिनों से विश्वविद्यालय प्रारंभ किए जाने की मांग की जा रही थी । पिछले कु छ सालों में इस जिला को शिक्षा के क्षेत्र में काफी सौगातें मिली हैं । यहां विटनरी तथा कृषि कालेज पहले ही खोले जा चुके हैं ।इसके प्रारंभ होने से बालाघाट विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ सकेगा।

 

 

Created On :   5 Oct 2018 1:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story