comScore

MP: पन्ना में एक मजदूर रातोंरात बना लखपति, खदान से मिले 30-35 लाख रुपये के तीन हीरे

MP: पन्ना में एक मजदूर रातोंरात बना लखपति, खदान से मिले 30-35 लाख रुपये के तीन हीरे

डिजिटल डेस्क, पन्ना। एक मजदूर रातोंरात लखपति बन गया जब उसे मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक हीरे की खदान में तीन हीरे मिले। पन्ना जिले के हीरा अधिकारी आर के पांडे ने बताया कि खदान की खुदाई के दौरान, सुबल नाम के एक मजदूर को 7.5 कैरेट के तीन हीरे मिले हैं।

विशेषज्ञों ने इन हीरों की कीमत 30 से 35 लाख रुपये की बीच आंकी है। मजदूर ने इन हीरों को कार्यालय में जमा करा दिया है। अब नियमानुसार इन हीरों की नीलामी की जायेगी और 12 प्रतिशत टैक्स की राशि काट कर शेष 88 फीसद राशि सुबल को दे दी जायेगी।

कुछ दिनों पहले, एक अन्य मजदूर ने मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के पन्ना में एक खदान से 10.69 कैरेट का हीरा खोजने में कामयाबी हासिल की थी। पन्ना, अन्यथा एक पिछड़े क्षेत्र में स्थित है, अपनी हीरे की खानों के लिए विश्व प्रसिद्ध है।

15 अक्टूबर 1961 को मिला था सबसे महंगा हीरा
बता दें कि जिले में मुख्यता बृजपुर क्षेत्र में कई खेतों में हीरे की खदानें चलतीं हैं। उन्हें यहां के हीरा विभाग द्वारा वैध पट्टा भी दिए जाते हैं। ताकि उन खदानों में हीरा मिले तो वे उसे जमा करा सकें। इस प्रकार की खदानों में खेत के मालिक को भी लाभ होता है। किसान अपनी-अपनी शर्तों के अनुसार जमीन उपलब्ध कराता है।

पन्ना जिले में 15 अक्टूबर 1961 को सबसे महंगा हीरा 44.55 कैरेट का रसूल मोहम्मद को मिला था। उस समय उसकी कीमत 3 लाख रुपए लगी थी, जो आज के हिसाब से करोड़ से ज्यादा होगी। 1 अक्टूबर 2014 को भी 12.93 कैरेट का हीरा अनंत सिंह को मिला था।

कमेंट करें
DIJOP