पवार बोले- किसान आंदोलन को समर्थन देगी महा विकास आघाडी, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होगी बैठक

Maha Vikas Aghadi will support the farmer movement
पवार बोले- किसान आंदोलन को समर्थन देगी महा विकास आघाडी, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होगी बैठक
पवार बोले- किसान आंदोलन को समर्थन देगी महा विकास आघाडी, मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होगी बैठक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को समर्थन देने के लिए महाराष्ट्र में सभी समान विचारधारा वाले दल एकजुट होंगे। महा विकास आघाडी के घटक दल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में बैठक आयोजित कर किसान आंदोलन के प्रति अपना समर्थना जाहिर करेंगे। पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री व राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कोल्हापुर में यह बात कही।

पत्रकारों से बातचीत में पवार ने कहा कि किसानों की प्रमुख मांगे न माने जाने की वजह से किसान आंदोलन जारी है। इसको लेकर केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति में केंद्र के फैसले का समर्थन करने वाले लोग ही शामिल हैं। ऐसे में कृषि कानूनों के समर्थकों वाली समिति से किसान कैसे चर्चा करें। पवार ने कहा कि अब किसानों को ताकत देने के लिए देशभर से लोगों को एकजुट करने की मुहिम शुरु है। इसको लेकर सोमवार को महाराष्ट्र में भी एक बैठक होगी।

किसान आंदोलन का समर्थन करने वाले सभी संगठनों को एकजुट किया जाएगा। मुख्यमंत्री ठाकरे की अध्यक्षता में बैठक होगी। इसके बाद दिल्ली जाकर किसान आंदोलन के समर्थन का एलान किया जाएगा। आघाडी सरकार की सेहत पर नहीं होगा कोई असर मराठा आरक्षण की बाबत पवार ने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि मराठा आरक्षण कायम रहे। इस दिशा में सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि झूठे आरोप लगा कर सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है। पर इससे सरकार की सेहत पर कोई असर नहीं होगा। यह सरकार पांच साल चलेगी।

दिखावे के लिए सुरक्षा चाहते हैं कुछ नेता राज्य सरकार द्वारा कुछ भाजपा नेताओं की सुरक्षा हटाए जाने पर उन्हें केंद्र से सुरक्षा मिलने पर पवार ने कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोगों को केवल जुलूस के लिए सुरक्षा की जरुरत होती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने संभावित खतरे का अध्ययन कर सुरक्षा हटाई थी पर केंद्र ने सुरक्षा उपलब्ध करा कर राज्य के
अधिकार में हस्तक्षेप किया है।

खुद के खिलाफ कर रहे आंदोलनः भाजपा
राकांपा अध्यक्ष शरद पवार के कृषि कानूनों के खिलाफ उतरने के एलान पर भाजपा ने पलटवार किया है। प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता केशव उपाध्ये ने कहा कि पहले कृषि सुधार कानून की मांग करने वाले पवार अब इसका विरोध कर खुद के खिलाफ आंदोलन का एलान कर रहे हैं। दरअसल दिल्ली में आंदोलन कर रहे किसानों को समर्थन देने के लिए सोमवार को मुंबई में भी आंदोलन होने वाला है। इस आंदोलन में राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राजस्व मंत्री बाला साहेब थोरात व पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे आदि नेता भाग लेने वाले हैं।

इस पर प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि आंदोलन करने से पहले पवार कुछ सवालों के जवाब दें। केंद्रीय कृषिमंत्री रहते पवार ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए कोशिश क्यों नहीं कीॽ, पवार ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कृषि कानून में संशोधन के लिए पत्र भेजा था। अब वहीं पवार कृषि सुधार कानून के खिलाफ क्यों आंदोलन कर रहेॽ उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों में संशोधन का समर्थन करने वाले पवार सही थे कि अब किसान आंदोलन का समर्थन करने वाले पवार। उपाध्य ने कहा कि केवल कांग्रेस के दबाब में राज्य सरकार बचाने के लिए किसानों का अहित किया जा रहा है।

Created On :   22 Jan 2021 7:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story