महाराष्ट्र : 192 ट्रेनों से रवाना हुए 2 लाख 45 हजार प्रवासी श्रमिक

Maharashtra: 2 lakh 45 thousand migrant workers left by 192 trains
महाराष्ट्र : 192 ट्रेनों से रवाना हुए 2 लाख 45 हजार प्रवासी श्रमिक
महाराष्ट्र : 192 ट्रेनों से रवाना हुए 2 लाख 45 हजार प्रवासी श्रमिक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों में भेजने के लिए अभी तक महाराष्ट्र से 192 श्रमिक विशेष ट्रेन रवाना की गई है। जिससे 2 लाख 45 हजार लोगों ने यात्रा की है। बिहार व पश्चिम बंगाल सरकार से अनुमति मिलने में थोड़ी देरी हुई जबकि उत्तर प्रदेश सरकार से जल्द एनओसी मिली है। यह जानकारी राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने दी है। श्री देशमुख शनिवार को पूर्व गृहराज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह की पहल पर आयोजित ऑनलाइन चर्चा में बोल रहे थे। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई सांसद व पत्रकार भी मौजूद थे।

बिहार-प.बंगाल से हो रही देरी
श्रमिकों को उनके गांव भेजने में हो रही देरी के सवाल पर देशमुख ने कहा कि बिहार व पश्चिम बंगाल सरकार से अनुमति मिलने में देरी हुई। इसके लिए राकांपा अध्यक्ष शऱद पवार व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करनी पड़ी। उन्होंने बताया कि अभी तक 117 ट्रेनें उत्तर प्रदेश, 9 ट्रेन राजस्थान, 26 ट्रेन बिहार व एक ट्रेन पश्चिम बंगाल भेजी गई है। पश्चिम बंगाल के लिए पहली ट्रेन शनिवार को रवाना हुई। महानगर व आसपास के इलाकों में बिहारी श्रमिकों के फंसे होने के सवाल पर गृहमंत्री ने कहा कि बिहार के लिए 10 ट्रेनों के लिए सूची तैयार है लेकिन बिहार सरकार से अनुमति मिलने में देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय से ट्रेनें उपलब्ध होने में कोई समस्या नहीं है। मांग के अनुसार ट्रेन उपलब्ध हो रही है। पर संबंधित राज्यों से एनओसी मिलने में हो रही देरी के चलते ट्रेन छोड़ने मे देरी हो रही है। देशमुख ने बताया कि अभी भी राज्य सरकार के शल्टर होम में 3 लाख 884 श्रमिक ठहरे हुए हैं।

ऑनलाईन चर्चा में शामिल प्रयागराज की भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि मैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से चर्चा कर श्रमिकों की जल्द से जल्द घर वापसी के लिए प्रयास करूंगी। मछलीशहर के सांसद बीपी सरोज व गोरखपुर के सांसद फिल्म अभिनेता रवि किशन शुक्ला ने कहा की संकट की इस घड़ी में सभी सरकारों को मिलजुल कर काम करने की जरुरत है। पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह ने गृहमंत्री देशमुख का चर्चा में भाग लेने के लिए आभार माना और कहा कि सभी सरकारे मिल कर प्रवासी मजदूरों की समस्याओं का समाधान करें। लखनऊ से जुड़े उत्तर प्रदेश मान्यता पत्रकार संघ के अध्यक्ष हेमंच तिवारी ने श्रमिक विशेष ट्रेने पर सवार होकर मुंबई से कानपुर पहुंचे एक मजदूर की मौत का जिक्र करते हुए कहा कि मृत मजदूर के पोस्टमार्टम से पता चला कि कई दिनों से उसके पेट में अन्न का एक दाना नहीं गया था।इस पर देशमुख ने कहा कि ट्रेन यात्रियों को खाना-पानी दिया जाता है। 

यूपी में पैदल न चलें श्रमिक
इस दौरान मुंबई भाजपा के महासचिव अमरजीत मिश्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार नेश्रमिको की सेवा के लिए पूरी पार्टी को उतार दिया है। योगी सरकार की कोशिश है कि कोई भी श्रमिक पैदल यात्रा न करें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के लिए हर जिलाधिकारी को 200-200 बसे उपलब्ध कराई है। 


 

Created On :   16 May 2020 12:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story