दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र : 74 फीसदी पुलिस कर्मियों ने लगवाई वैक्सीन

July 10th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य भर में 74 प्रतिशत पुलिसकर्मियों को पूरी तरह से कोरोनारोधी टीका लग चुका है। यानी इन्हें कोरोना के टीके की दोनों डोज (खुराक) मिल चुकी  है। जबकि 93 प्रतिशत पुलिसकर्मियों को टीके की पहली डोज लग चुकी है। राज्य पुलिस की ओर संग्रहित किए गए डेटा के मुताबिक नौ जुलाई 2021 तक महाराष्ट्र पुलिस के कुल एक लाख 95 हजार 415 पुलिसकर्मियों में से एक लाख 82 हजार 551(93 प्रतिशत) पुलिसकर्मियों को कोविडरोधी  टीके का पहला डोज मिल चुका है। जबकि एक  लाख 44 हजार पुलिसकर्मियों(74 प्रतिशत) को टीके की दोनों खुराक मिल चुकी है। 

टीकाकरण से बच रही जान
टीकाकरण का नतीजा है कि कोरना की पहली लहर की तुलना में कोविड की दूसरी लहर में कम पुलिसवाले प्रभावित हुए है।
कोरोना की पहली लहर(जुलाई-सितंबर 2020) के बीच 185 पुलिसकर्मयों की जान गई थी। जबकि दूसरी लहर में 115 पुलिसकर्मियों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई थी। इसी तरह पहली लहर के दौरान 18135 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए थे जबकिदूसरी लहर में दस हजार 34 पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आए।  

राज्य के पुलिस महानिदेशक(प्रशासन) संजीव सिंघल केमुताबिक आक्रमक तरीके से चलाए गए टीकाकरण अभियान के चलते बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों के टीकाकरण का काम हो पाया है। जिसके चलते कोविड की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर ने पुलिसकर्मियों  को कम प्रभावित किया है। इसके अलावा पुलिसकर्मियों ने कोरना से सुरक्षा से जुड़े प्रोटोकाल का प्रभावी ढंग से पालन किया  है। उन्होंने कहा कि हमे उम्मीद है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर पुलिसकर्मियों को कम से कम प्रभावित करेगी। क्योंकि तब तक सभी पुलिसकर्मियों  को  कोरोना के टीके के दोनों डोज मिल चुकी  होगी। 
गौरतलब है कि मुंबई में 120 पुलिसकर्मियों, ठाणे में 35, नागपुर में 24, अहमदनगर में 15,गढचिरोली में 15 व पुणे में 20 पुलिसकर्मियों  की कोरोना से मौत हुई है।  राज्य  भर में अब तक 44 हजार सात सौ आठ पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं। है। 505 कोरोना के सक्रिय  मरीज  है। जबकि43 हजार सात सौ बीस लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। 
 
टीकाकरण में यूपी हुआ नंबर-1, महाराष्ट्र दूसरे क्रमांक पर खिसका 
कोरोनारोधी टीकाकरण के मामले में अब तक देश में पहले क्रमांक पर चल रहा महाराष्ट्र अब उत्तर प्रदेश से पिछड़ गया है। टीकाकरण शुरू होने से लेकर शनिवार तक उत्तर प्रदेश में 3 करोड़ 70लाख 95 हजार लोगों को टीका लगाया गया है जबकि महाराष्ट्र में 3 करोड़ 62लाख 40 हजार लोगों को टीके की खुराक दी गई है। टीकाकरण की शुरुआत से अब तक महाराष्ट्र पहले क्रमांक पर रहा था।
 

खबरें और भी हैं...