Covid-19 vaccination: सीएम उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान, महाराष्ट्र में 18+ वालों को लगेगी फ्री वैक्सीन

Maharashtra Cabinet Gives Nod To Provide Free Covid Vaccine To People Aged Between 18-44
Covid-19 vaccination: सीएम उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान, महाराष्ट्र में 18+ वालों को लगेगी फ्री वैक्सीन
Covid-19 vaccination: सीएम उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान, महाराष्ट्र में 18+ वालों को लगेगी फ्री वैक्सीन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र कैबिनेट ने कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 1 मई से 18+ वालों के लिए शुरू हो रही वैक्सीनेशन ड्राइव में सभी को फ्री वैक्सीन लगाई जाएगी। राज्य में 18-44 साल के आयु वर्ग में 5 करोड़ 71 लाख से अधिक नागरिक हैं। इसके लिए राज्य को 12 करोड़ टीकों की जरूरत होगी। टीको की लागत राज्य सरकार वहन करेगी।

इससे पहले बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, ओडिशा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तराखंड ने फ्री में वैक्सीन लगाने का ऐलान कर चुके है। इन 24 में से अधिकतर राज्य सरकारों ने सभी के लिए मुफ्त वैक्सीन का ऐलान किया है, वहीं कुछ ने घोषणा की है कि नि: शुल्क वैक्सीन केवल 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध होगी। इनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, सिक्किम, कर्नाटक, झारखंड और आंध्र प्रदेश शामिल है।

बता दें कि 18 साल से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव के अगले चरण का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है। उमंग ऐप, आरोग्य सेतु ऐप और कोविन प्लेटफॉर्म के माध्यम से नागरिक वैक्सीनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अब तक, केवल 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की अनुमति थी। हालांकि, 1 मई से, सभी वयस्क नागरिक अपना टीकाकरण करा सकेंगे।

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। बीते 24 घंटों में भारत में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 3,60,960 मामले सामने आए हैं। जबकि 3293 लोगों को इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से अपनी जान गंवानी पड़ी है। इस दौरान 2,61,162 ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज भी हुए हैं।

वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के नए संक्रमितों का आंकड़ा 66 हजार के पार पहुंच गया है। मंगलवार को 66,358 नए केस आए, 895 संक्रमितों की मौत हुई। इससे पहले सोमवार को 48,700 केस आए थे और 524 की मौत हुई थी। अकेले मुंबई की बात करें तो यहां मंगलवार को 4,014 नए संक्रमितों की पहचान हुई। सोमवार को यह आंकड़ा 3,876 था।

हॉफकिन में टीका उत्पादन शुरु करने मंत्रिमंडल की मंजूरी 

मुंबई स्थित हॉफकिन बायो फार्मास्युटिकल महामंडल को कोविड टीका उत्पादन परियोजना को शुरू करने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। इससे हॉफकिन संस्था में कोवैक्सिन का उत्पादन शुरू हो सकेगा। इस परियोजना पर 154 करोड़ रुपए खर्च आएगा। इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल 94 करोड़ रुपए सरकार की आकस्मिकता निधि से खर्च करने को मंजूरी दी है। जबकि केंद्र सरकार 65 करोड़ रुपए आर्थिक सहायता मंजूर करेगी। केंद्र सरकार के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हॉफकिन को भारत बायोटेक कंपनी की उत्पादन प्रौद्योगिकी की मदद से टीका बनाने की मंजूरी दी है। 

Created On :   28 April 2021 9:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story