दैनिक भास्कर हिंदी: लंदन की तर्ज पर महाराष्ट्र में शुरु होगी साइकिल एम्बुलेंस

June 24th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बाइक एम्बुलेंस के बाद अब महाराष्ट्र सरकार साइकिल एबुलेंस सेवा शुरु करने जा रही है। प्रयोग के तौर पर शुरू होने वाली यह योजना खासतौर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए होगी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट मुंबई में शुरु होगा। इस तरह की सेवा ब्रिटेन में चलाई जाती है।

साइकिल पर मेडिकल किट और जरूरी दवाएं
अधिकारी ने बताया कि साइकिल पर मेडिकल किट में सभी जरूरी दवाएं रहेंगी और साइकिल पर सवार मेडिकल स्टाफ का ध्यान बुजुर्ग नागिरकों पर होगा खासकर जो अकेले रहते हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल मुंबई में 20 मोटरसाइकिल एम्बुलेंस कार्यरत है। जल्द ही पांच-पांच मोटरसाइकिल एम्बुलेंस मेलघाट और पालघर को दिए जाएंगे। पिछले महीने में अगस्त में लांचिग के बाद अब तक मोटरसाइकिल एम्बुलेंस के लिए 1500 कॉल आ चुके हैं।

लंदन में बेहद सफल है साइकिल एम्बुलेंस
लंदन जैसे शहर में साइकिल एम्बुलेंस काफी सफल रही है। ऐसे भीड़भाड़ वाले रास्ते जहां सामान्य एम्बुलेंस का जल्द पहुंचना संभव नहीं होता साइकिल एम्बुलेंस से लोगों को तुरंत मेडिकल सहायता पहुंचाई जाती है। लंदन में साइकिल एम्बुलेंस के लिए सालाना 16 हजार कॉल आते हैं। साइकिल एम्बुलेंस औसतन 6 मिनट में उस स्थान पर पहुंच जाती है, जहां से कॉल आता है।

सीएम ने की थी मोटरसाइकिल एंबुलेंस की शुरुआत
बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुंबई में 10 मोटरसाइकिल एंबुलेंस सेवा की हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की थी। इन मोटरसाइकिलों को मोटरसाइकिल फर्स्ट प्रतिक्रिया एंबुलेंस सेवा का नाम दिया गया था। इस एंबुलेंस बाइक को अनुभवी डॉक्टर्स चलाते है। इसके लिए सभी ड्राइवर डॉक्टर को सात दिनों की ट्रेनिंग दी गई थी।

यहां हम आपको ये भी बता दें कि मोटरसाइकिल एंबुलेंस में तीन अलग-अलग कीट रखी जाती है। जिसमें मेडिकल, ट्रॉमा और डिलिवरी किट है। यह एंबुलेंस डिलिवरी कराने में भी पूरी तरह से सक्षम है।