दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना का  टीका  लगाने में देश में महाराष्ट्र  सबसे आगे

April 6th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में रोजाना 4 लाख से ज्यादा नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाया जा रहा है। 81 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगाकर राज्य अब तक देश में सबसे आगे है। राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में शुकाणु समिति की बैठक हुई और टीकाकरण से जुड़े अभियान का जायजा लिया गया। बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रदीप व्यास ने बताया कि राज्य को टीके की एक करोड़ छह लाख खुराक मिलीं हैं जिनमें से 88 लाख का इस्तेमाल हो चुका है।

राज्य में खुराक खराब होने की दर तीन फीसदी है। जो राष्ट्रीय दर की करीब आधी है। 5 अप्रैल तक राज्य में 81 लाख 21 हजार 332 लोगों को टीके लगाए जा चुके थे। देश में टीकाकरण के मामले में अव्वल रहने पर कुंटे ने प्रशासन को बधाई दी साथ ही उन्होंने टीकाकरण और बढ़ाने पर जोर दिया। राज्य में 45 साल से ऊपर लोगों के टीकाकरण की औसत दर 12.3 फीसदी है। भंडारा, कोल्हापुर, नागपुर, मुंबई, पुणे, सांगली, गोंदिया, वाशिम और वर्धा में औसत से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया है।

कुंटे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नागपुर, औरंगाबाद, मुंबई, नाशिक, ठाणे और पुणे इन छह जिलों में कोरोना संक्रमण की दर ज्यादा है इसलिए यहां जल्द से जल्द 45 साल के ऊपर से सभी नागरिकों के टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी की जानी चाहिए। राज्य में तेजी से टीकाकरण हो रहा है इसलिए केंद्र सरकार से टीके की ओर खुराक की मांग की जाएगी। बैठक में कुंटे और व्यास के साथ स्कूली शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वंदना कृष्णा, राजस्व विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नितीन करीर, राहत पुनर्वसन विभाग के प्रधान सचिव असीम गुप्ता, उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाक के प्रधान सचिव ओपी गुप्ता भी मौजूद थे।       

खबरें और भी हैं...