दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र में अब 15 जून तक लॉकडाउन, ज़रूरी सामान की दुकान खोलने का वक्त बढ़ाया गया

May 31st, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए बढ़ाने की घोषणा की। राज्य में अब 15 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इस बार भी लॉकडाउन के दौरान राज्य में जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को पहले की तरह आवाजाही की इजाज़त होगी। हालांकि जरूरी सामानों से जुड़े दुकान जो अभी सुबह 7 बजे 11 बजे तक खोले जा रहे हैं, उन्हें 1 जून से 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोलने की अनुमति होगी।

क्या कहा सीएम उद्धव ने?
सीएम उद्धव ने अपने संबोधन में कहा कि लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ा दिया गया है। समीक्षा के बाद सरकार कुछ जिलों में छूट पर फैसला करेगी। कई लोग अनलॉक की घोषणा नहीं होने पर आंदोलन की धमकी दे रहे हैं। मैं उनसे धैर्य रखने का अनुरोध करता हूं। सीएम ने कहा कि मुझे प्रतिबंध लगाने में मजा नहीं आ रहा, लेकिन यह समय की मांग है, क्योंकि कोरोना का संकट टला नहीं है। तीसरी लहर को लेकर सीएम उद्धव ने कहा कि ये कब आएगी, इसकी हमें सटीक तारीख नहीं पता। पहली लहर से दूसरी लहर में वायरस बहुत बदल चुका है। म्यूटेशन हुए हैं। यह वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है, ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ गई है। इसीलिए अस्पताल, बेड्स आदि की संख्या बढ़ाने पर जोर है।

सीएम ने कहा कि हर दिन मिलने वाले मामलों में कमी के बावजूद ये पिछली लहर के पीक के पास हैं। महाराष्ट्र में रविवार को 18,600 नए केस मिले हैं। ये मिड मार्च के बाद सबसे कम हैं। इस बीच 24 घंटों में 402 मरीजों की मौत भी हुई है। इससे पहले 16 मार्च को राज्य में 17,864 मामले दर्ज किए गए थे। बता दें कि कोरोना से देश के सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में अब तक कुल 57.31 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। यहां 94,844 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। 53.62 लाख लोग रिकवर हुए हैं। राज्य में रिकवरी रेट 93.55% और डेथ रेट 1.65% पहुंच गया है। अभी पूरे प्रदेश में 2.71 लाख एक्टिव केस हैं।

 

Image

Image

 

 

खबरें और भी हैं...